Canada इस कारण Oxford–AstraZeneca Vaccine की 1.36 करोड़ खुराकें फैंकने काे हुआ मजबूर

Spread the News

ओटावाः कनाडा ऑक्सफोर्ड-एस्टाजेनेका के कोविड-19 रोधी टीकों की करीब 1.36 करोड़ खुराक फेंकने जा रहा है क्योंकि उसे देश या विदेश में इसे लेने वाला कोई नहीं मिला और इन खुराक के इस्तेमाल की अवधि खत्म हो गई है।कनाडा ने एस्ट्राजेनेका के टीकों की दो करोड़ खुराक खरीदने के लिए 2020 में उसके साथ एक समझौता किया था। कनाडा के 23 लाख लोगों को इसकी कम से कम एक खुराक दी गयी और ज्यादातर खुराक मार्च से जून 2021 के बीच दी गई।

एस्ट्राजेनेका के टीके से कुछ लोगों में खून का थक्का जमने की दुर्लभ स्थिति के बारे में पता चलने के बाद इसके इस्तेमाल को लेकर चिंता पैदा हो गई। कनाडा ने इसके बजाय फाइजर-बायोएनटेक और मॉर्डना के एमआरएनए टीकों का इस्तेमाल शुरू कर दिया।

कनाडा ने जुलाई 2021 में एस्ट्राजेनेका की बाकी बची करीब 1.77 करोड़ खुराकों को दान देने का वादा किया था, लेकिन मंगलवार को एक बयान में कनाडा के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इस वादे को पूरा करने के प्रयासों के बावजूद 1.36 करोड़ खुराकों के इस्तेमाल की अवधि खत्म हो गई और इन्हें फेंकना पड़ेगा। बयान में कहा गया है, ‘‘टीकों की सीमित मांग और प्राप्तकर्ता देशों के सामने वितरण तथा खपत की चुनौतियों के कारण इनका इस्तेमाल नहीं हो सका।’’