क्या मानसून में मशरूम खाना सेहत के लिए फायदेमंद है? जानिए एक्सपर्ट की राय

Spread the News

मानसून का मौसम निश्चित रूप से भीषण गर्मी से राहत देता है। हालांकि, नम और आर्द्र मौसम कई संक्रमणों को निमंत्रण भी दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मौसम इम्यूनिटी को बीमारियों और बैक्टीरिया के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है, जिससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इस मौसम में खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वहीं, बहुत से लोग मानसून में मशरूम खाना बहुत पसंद करते हैं लेकिन क्या यह सेहत के लिए फायदेमंद है। चलिए आपको बातते हैं इसपर एक्सपर्ट का क्या कहना है…

जानिए क्यों मानसून में मशरूम से बचना चाहिए?

एक्सपर्ट के मुताबिक, मशरूम एक ऐसी सब्जी है, जो बहुत नम मिट्टी में उगते हैं इसलिए इसमें बहुत सारे बैक्टीरिया पाए जा सकते हैं। ऐसे में मानसूम के मौसम में मशरूम का सेवन करने से बचना चाहिए। वहीं, बारिश के मौसम में मशरूम बहुत सारे बीजाणु पैदा करते हैं, ताकि वे अधिक प्रजनन कर सकें। ये बीजाणु बहुत से लोगों के लिए एलर्जी का स्रोत हो सकते हैं।

मानसून के दौरान अन्य खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए

– सड़क किनारे भोजन और जूस से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूषित पानी का इस्तेमाल उन्हें बनाने के लिए किया गया होगा, जिससे हमें संक्रमण का खतरा हो सकता है।

-पकौड़ों का सेवन करने से बचना चाहिए। भले ही वे बारिश के साथ चाय के लिए बढ़िया नाश्ता हो लेकिन इस मौसम में अधिक तैलिए व डीप फ्राई भोजन पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप इस मौसम में घर का बना हैल्दी भोजन ही लें। साथ ही फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धोने के बाद ही इस्तेमाल करें।