Nadhim Zahawi बने Britain के नया वित्त मंत्री और Steve Barclay ने संभाला स्वास्थ्य मंत्री का पद

Spread the News

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शिक्षा मंत्री दिम जहावी को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया और साथ ही घोषणा की कि स्टीव बार्कले देश के नए स्वास्थ्य मंत्री होंगे। जॉनसन सरकार को बड़ा एक बड़ा झटका देते हुए वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा था कि उन्हें अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व पर भरोसा नहीं है और वे घोटालों में घिरी सरकार के लिए काम नहीं कर सकते।

पाकिस्तानी मूल के ब्रिटेन के नागरिक साजिद जाविद और भारतवंशी ब्रिटिश मंत्री सुनक ने मंगलवार को कुछ ही मिनट के अंतराल पर ट्विटर पर अपना इस्तीफा साझा किया। दोनों मंत्रियों ने ऐसे समय में इस्तीफा दिया है, जब हाल ही में एक पूर्व नौकरशाह ने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी, जिससे विवाद खड़ा हो गया था।

सुनक ने ट्वीट किया, ‘‘जनता सरकार से यही अपेक्षा रखती है कि वह उचित तरीके से, सक्षम तरीके से और गंभीरता से चले। हो सकता है कि यह आखिरी बार हो जब मैं मंत्री पद पर हूं, लेकिन मेरा मानना है कि ये मुद्दे आवाज उठाने लायक हैं और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।’’ इससे पहले, जॉनसन ने अपने ऊपर बढ़ते दबाव के बीच मंगलवार को स्वीकार किया था कि संसद के एक दागदार सदस्य को सरकार के अहम पद पर नियुक्त करना गलत था। इसके बाद ही वित्त मंत्री ऋषि सुनक समेत सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा देने की घोषणा की हैं।

सुनक के इस्तीफा देने के बाद जॉनसन ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान वित्त मंत्री के रूप में उनकी उपलब्धियों की प्रशंसा की और ‘‘देश की उत्कृष्ट सेवा’’ करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया। वहीं, जावेद (52) ने अपने इस्तीफे में कहा, कि ‘हम (कंजव्रेटिव पार्टी) भले ही हमेशा लोकप्रिय न रहे हों, लेकिन हम राष्ट्रहित में काम करने में हमेशा सक्षम रहे। दुख की बात है कि वर्तमान परिस्थितियों में जनता यह निष्कर्ष निकाल रही है कि हमने कुछ नहीं किया। हालांकि, मुझे यह कहते हुए खेद है, लेकिन मैं समझ गया हूं कि मौजूदा स्थिति आपके नेतृत्व में नहीं बदलेगी और इसलिए अब मुझे आप पर भरोसा नहीं है।’’

जॉनसन ने जावेद के इस्तीफे पर कहा कि उनकी ‘‘बहुत याद’’ आएगी। उन्होंने कहा, कि ‘आपने इस सरकार और ब्रिटेन के लोगों के लिए उत्कृष्ट सेवाएं दी हैं। ’’इसके बाद, कंजव्रेटिव पार्टी के उपाध्यक्ष बिम अफोलामी सहित कुछ अन्य लोगों ने भी इस्तीफा दे दिया। बिम अफोलामी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि उन्होंने ‘‘पार्टी और देश का समर्थन’’ खो दिया है। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जावेद के संसदीय निजी सचिव (पीपीएस) साकिब भट्टी ने भी इस्तीफा दे दिया है।

उत्तरी आयरलैंड के मंत्री ब्रैंडन लुईस के पीपीएस जोनाथन गुलिस ने भी इस्तीफा देने की घोषणा करते हुए कहा, कि ‘हम लोगों की सेवा करने की बजाय अपनी छवि सुधारने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं।’’ इस बीच, विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार ‘‘गिरने वाली है।’’