वाराणसी को ‘रात्रि बाजार’ का तोहफा देंगे PM Modi, खंभों-दीवारों पर दिखेगी Smart City की झलक

Spread the News

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को वाराणसी दौरे पर होंगे और रात्रि बाजार के रूप में नया तोहफा देंगे। लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे रात्रि बाजार वाराणसी की कला और संस्कृति का प्रदर्शन करेगा। रात्रि बाजार के लिए सुविधाओं को विकसित करने की अनुमानित लागत लगभग 10 करोड़ रुपए है।

वाराणसी स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत रात्रि बाजार फ्लाईओवर के नीचे 1.9 कि.मी. पर लगाया जाएगा। लहरतारा- चौकाघाट तक का फ्लाईओवर वाराणसी कैंट स्टेशन और अंतर्राज्यीय बस स्टेशन जैसे शहर के महत्वपूर्ण स्थलों से होकर गुजरता है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डी. वासुदेवन ने कहा कि कि वाराणसी कैंट स्टेशन से बाहर आने के तुरंत बाद यात्रियों, पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फ्लाईओवर के खंभों और दीवारों पर पेंटिंग और लैंडस्केपिंग से शहर की छवि देखने को मिलेगी।

सार्वजनिक सुविधा के उद्देश्य से शौचालय, पेयजल, स्ट्रीट फर्नीचर जैसे बेंच, कूड़ेदान और सूचना कियोस्क जैसी सुविधाएं भी स्थापित की गई हैं। फ्लाईओवर के नीचे बागवानी, पब्लिक प्लाजा, वॉकिंग ट्रेल, फुटपाथ का भी निर्माण किया गया है। यातायात के सुचारु संचालन के लिए जेब्रा क्रॉसिंग, ट्रैफिक साइनेज, दोनों तरफ मीडियन यू-टर्न, पैदल यात्री क्रॉसिंग और ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा और पार्किंग आदि प्रावधान किए गए हैं।