Una में होंगे राज्यस्तरीय Himachal Olympic Games, 28 July से 2 August तक होंगी प्रतियोगिताएं

Spread the News

शिमला : हिमाचल प्रदेश ऑलंपिक खेल ऊना में होंगे। 28 जुलाई से 2 अगस्त तक होने वाले राज्य ऑलंपिक खेलों में एथलीट 13 प्रतिस्पर्धाओं में अपना दमखम दिखाएंगे। प्रतियोगिता में बॉक्सिंग, एथलेटिक्स, बॉलीवॉल, बास्केट बॉल, खो-खो, कबड्डी समेत 13 प्रतिस्पर्धाओं में प्रदेश के सभी जिलों के एथलीट भाग लेंगे। राज्य ऑलंपिक संघ के अध्यक्ष एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इससे पहले हमीरपुर में राज्य ऑलंपिक खेलों का आयोजन हुआ था। कोविड की वजह से दो साल तक इन खेलों का आयोजन नहीं हो सका। हालात कुछ सामान्य होने के बाद अब ऑलंपिक संघ दोबारा से इसका आयोजन कर रहा है।

उन्होंने कहा कि ऊना में होने वाले राज्य ऑलंपिक खेलों में एथलीटों व खेल संघों के प्रतिनिधियों व प्रशिक्षकों समेत करीब दो हजार खेल प्रेमी जुटेंगे। उन्होंने कहा कि ऊना में होने वाले स्टेट ऑलंपिक में पदक विजेता खिलाड़ियों को गुजरात में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में राज्य का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा। एक सवाल के जवाब में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार ने नई खेल नीति लागू कर दी है।

नीति के तहत पदक विजेता खिलाड़ियों को मिलने वाली सम्मान राशि को बढ़ाया गया है। बीते दिनों पैरालंपिक खेलों में पदक विजेता ऊना जिला के निषाद को सरकार ने एक करोड़ की सम्मान राशि प्रदान की। सरकार ने खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में 3 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया है।उधर हिमाचल ऑलंपिक संघ के महासचिव राजेश भंडारी को बर्मिघम में 22 जुलाई से शुरू हो रही राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय दल का डिप्टी चीफ डी मिशन बनाया गया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भंडारी के डिप्टी चीफ डी. मिशन बनाए जाने से प्रदेश का मान बढ़ा है।