UK Political Crisis : British PM Boris Johnson छोड़ेंगे अपना पद, अपने ही 41 मंत्रियों ने की बगावत

Spread the News

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं, जानकारी के अनुसार, बोरिस जॉनसन अपना पद छाेड़ सकते है। ऐसा दावा ब्रिटिश मीडिया ने किया है। हालांकि, एक अन्य न्यूज एजेंसी का कहना है कि अभी बोरिस जॉनसन पद छोड़ने को तैयार हुए हैं और आज इस्तीफा दे सकते हैं। दरअसल, उन्हीं की कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। अब तक 41 मंत्री इस्तीफा दे चुके थे। ब्रिटेन के वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की मांग की हैं। जॉनसन के उन्हें नया वित्त मंत्री नियुक्त करने के 36 घंटे बाद ही उन्होंने यह मांग की है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि अगर उन्हें लगेगा कि ब्रिटिश सरकार अपना काम जारी नहीं रख सकती है तो वह इस्तीफा दे देंगे। रिपोर्ट के अनुसार, क्रिस्टोफर पिंचर की उप मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्ति के संबंध में हाल ही में एक घोटाले के कारण पिछले 2 दिनों में आधा दर्जन मंत्रियों ने जॉनसन की सरकार से इस्तीफा दिया है, जिसके बाद यह बयान आया है।

जॉनसन ने संसद में एक भाषण में कहा, ‘अगर ऐसी परिस्थिती हुई, जिनमें सरकार चलाना मुश्किल होगी और हमें दिए गए जनादेश का निर्वहन करना असंभव होगा तो मैं इस्तीफा दे दूंगा।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुश्किल परिस्थितियों में एक प्रधानमंत्री का काम चलते रहना चाहिए और मैं यही करने जा रहा हूं।’

बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर संकट वित्त मंत्री ऋषि सुनक के इस्तीफे से शुरू हुआ था। उन्होंने 5 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके कुछ देर बाद ही स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने भी इस्तीफा दे दिया था। अब तक चार कैबिनेट मंत्री मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं। इनमें ऋषि सुनक और साजिद जाविद के अलावा साइमन हार्ट और ब्रैंडन लुईस ने भी इस्तीफा दे दिया हैं। बोरिस जॉनसन के खिलाफ बगावत क्रिस पिंचर की नियुक्ति को लेकर हुई थी।