Israel में 15 साल बाद Turkey के लिए उड़ानें फिर से होंगी शुरू

Spread the News

तेल अवीवः इजरायली एयरलाइंस 15 साल के निलंबन के बाद तुर्की के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। इजराइल के परिवहन मंत्री मेराव माइकली और विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयानों के अनुसार, नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने तुर्की जाने वाली फ्लाइट्स को फिर से शुरू करने की अनुमति दी हैं। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली एयरलाइंस ने 15 साल पहले सुरक्षा प्रतिबंधों के कारण तुर्की के लिए उड़ानें रोक दी थीं।

वर्तमान में, केवल तुर्की की प्रमुख कंपनियों वाले विमान ‘तुर्की एयरलाइंस’ और ‘पेगासस एयरलाइंस’ ही दोनों देशों के बीच उड़ान भरते हैं। इजराइल एयरपोर्ट अथॉरिटी के आंकड़ों के अनुसार, 2022 की पहली छमाही में, आधे मिलियन से अधिक यात्रियों को ले जाने वाली तुर्की एयरलाइंस, इजराइल से आने और जाने वाले यात्रियों की संख्या में तीसरे स्थान पर थी।

माइकली ने कहा, कि ‘यह कदम दोनों देशों के बीच विमानन संबंधों को बढ़ावा देने में एक ऐतिहासिक कदम है। यह इजराइल और क्षेत्र के देशों के बीच आर्थिक और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करेगा।’’ हाल के महीनों में, वर्षों के तनाव के बाद इजराइल और तुर्की के बीच संबंधों में सुधार हुआ है।

मार्च में, इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हरजोग ने अंकारा का दौरा किया था और अपने तुर्की समकक्ष रेसेप तईप एदरेगन से मुलाकात की थी। वहीं, इस हफ्ते की शुरुआत में, इजरायल के अर्थव्यवस्था मंत्री ओर्ना बारबिवे ने तुर्की में यहूदी राज्य के आर्थिक और व्यापार मिशन कार्यालय को फिर से खोलने की घोषणा की हैं।

Exit mobile version