Dalhousie विधानसभा क्षेत्र में पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर व्यय किए जा रहे 300 करोड़ : Mahender Singh Thakur

Spread the News

चंबा, बनीखेत : जल शक्ति, राजस्व, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी मल निकासी की योजना से लाभान्वित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। यह बात आज उन्होंने बनीखेत में विधानसभा क्षेत्र डलहौजी के अंतर्गत लगभग 8 करोड रु पए की लागत से निर्मित होने वाली एक निरीक्षण कुटीर और 5 विभिन्न पेयजल व सिंचाई योजनाओं के विधिवत शिलान्यास के उपरांत अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में गत साढ़े 4 वर्षों के कार्यकाल में विभिन्न पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर लगभग 300 करोड़ पर की धनराशि व्यय की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से डलहौजी विश्व विख्यात है जहां पर पर्यटकों की आवाजाही निरंतर बढ़ रही है जिसके दृष्टिगत पर्यटन नगरी डलहौजी में 24 घंटे निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और इस कार्य के लिए समुचित धनराशि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि पेयजल योजना डलहौजी शहर का सुधार एवं विस्तार कार्य के लिए 65 करोड़ रु पए खर्च किए जा रहे हैं उन्होंने इस कार्य को तय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने यह भी कहा कि बनीखेत के शहरी क्षेत्र के साथ लगती ग्राम पंचायतों को भी सीवरेज की सुविधा से जोड़ा जाएगा। इस दौरान विधानसभा में मुख्य सचेतक विक्र म सिंह जरियाल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के तहत प्राथमिकता के आधार पर पूरे प्रदेश में कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में भिटयात विभिन्न पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने प्रदेश सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भी जिक्र किया। अध्यक्ष जिला कृषि उपज मंडी समिति डीएस ठाकुर ने जल शक्ति मंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र में चल रहे विकासात्मक कार्यों ब्यौरा भी प्रस्तुत किया हुआ। जल शक्ति मंत्री को अध्यक्ष जिला कृषि उपज मंडी समिति ने शॉल ,टोपी व भलेई माता का चित्र भी भेंट कर सम्मानित किया। जल शक्ति मंत्री ने चौहडा में निर्माणाधीन पेयजल योजना डलहौजी व एनडीबी के तहत डलहौजी और भटियात की 19 पंचायतों की विभिन्न पेयजल योजनाओं के लिए निर्माणाधीन उठाऊ पेयजल योजना के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। और अधिकारियों को निर्माण कार्य में गति प्रदान करने के निर्देश भी दिए।

इसके पश्चात जल शक्ति मंत्री ने भलेई माता मंदिर में पूजा अर्चना की। इस अवसर पर मुख्य अभियंता जल शक्ति विभाग जोन धर्मशाला एसके कनोतरा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग रणजीत चौधरी, उप निदेशक उद्यान राजीव चंद्रा एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग डलहौजी राकेश ठाकुर, मंडल सलूणी देसराज, प्रधान ग्राम पंचायत बनीखेत अनुराणा सहित पार्टी के पदाधिकारी मौजूद रहे।