Himachal Pradesh में बारिश का कहर जारी, 12 दिन में 69 लोगों की हुई मौत

Spread the News

शिमला : हिमाचल प्रदेश में मानसून की बारिश से बादल फटने भूस्खलन इत्यादि वर्षा जनित घटनाओं में पिछले 12 दिनों में 69 लोगों की मौत हुई है। आसमान से झमाझम बरस रहे बदरा से नदियां व नाले उफान पर हैं। प्रदेश के कई स्थानों में शनिवार रात और रविवार को भरी बारिश होने से प्रदेश भर में 34 सड़कें बंद पड़ी हैं। इसके अलावा 6 कच्चे मकानोंए 2 दुकानों और 5 पशुशालाओं को नुक्सान पहुंचा है। बारिश व भूस्खलन से चंबा जिला में 20ए कुल्लू में 10ए लाहौलस्पीति में दो और बिलासपुर व शिमला में एकएक सड़क बंद है।

हालांकि लोक निर्माण विभाग बंद सड़कें खोलने के लिए प्रयासरत है। भारी वर्षा से कुल्लू में 13 टांसफार्मर ठप पड़ गए हैं। वहीं राज्य भर में 69 पेयजल परियोजनाएं भी बाधित हुई है। सिरमौर में 47ए बिलासपुर में 13 और चंबा में 9 पेयजल परियोजनाएं बंद हैं। चंबा में दो कच्चे मकान पूरी तरह से तबाह हो गए, जबकि मंडी में तीन और चंबा में एक कच्चा मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए। चंबा व हमीरपुर में एक.एक पशुशाला भी क्षतिग्रस्त हुई है। शनिवार रात और रविवार को सबसे अधिक वर्षा कांगड़ा जिले के गग्गल में 108 मिलीमीटर रिकार्ड की गई।

वहीं पांवटा साहिब में 107 मिमीए धर्मशाला में 106ए नूरपुर में 80ए बिजाही में 58ए कसौली में 55ए सुन्नी भाजी में 49ए ऊना जिले के रामपुर में 43ए खदराला में 36ए ऊना में 35ए पालमपुर में 33ए जोगेंद्रनगर में 32ए चैरी में 30ए सराहन में 29ए नैना देवी व बैजनाथ में 28.28ए अघ्घर में 27 और कोटखाई में 20 मिमी बारिश हुई। प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आया है। सबसे अधिक तापमान ऊना में 34ण्5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हिमाचल के सेब बाहुल्य क्षेत्नों में इन दिनों सेब का तुड़ान हो रहा है। ऐसे में भारी बारिश के बीच बागवानों को दिक्कतें पेश आ रही हैं। वहीं सेब को मंडियों तक पहुंचाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदेश में 14 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहने की आशंका

मौसम विभाग ने 14 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने की आशंका जताई है। मैदानी व मध्यप्रवतीय क्षेत्नों में भारी बारिश को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में सोमवारए मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान शिमलाए कांगड़ाए मंडीए कुल्लूए हमीरपुरए ऊनाए बिलासपुरए सोलन और सिरमौर में व्यापक वर्षा होने की आशंका है।