Monsoon Skin Care: मानसून में भी कम नहीं होगा चेहरे का नूर, घर पर बनाकर लगाएं ये Homemade Face Pack

Spread the News

मानसून एक ऐसा समय होता है जब त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस चिपचिपे मौसम में ऑयली स्किन, पसीने के कारण पिंपल्स, जमी हुई मैल, गर्मी के साथ-साथ नमी के कारण फंगल इंफेक्शन और गंभीर मुंहासे जैसी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। उमस, नमी से भरी जलवायु तापमान और मौसम में लगातार बदलाव के कारण चेहरे का ग्लो बरकरार रखना लड़कियों के लिए मुश्किल हो जाता है। मगर, यहां हम आपको कुछ ऐसे होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जो मानसून के मौसम में भी स्किन को ग्लोइंग और हैल्दी रखने में मदद करेंगे।

फ्रूट फेस पैक

मौसमी फलों के पल्प में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 दिन इस पैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे का ग्लो बरकरार रहेगा।

मलाई और हल्दी पैक

गोरी त्वचा पाने के लिए 1 चम्मच मलाई में 2 चम्मच हल्दी पाउडर और गुलाब तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड फेस क्लींजर से मसाज करते हुए चेहरा धो लें।

एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा जेल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। नियमित इस पैक का इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

नीम का पैक

नीम के पत्तों को गुलाबजल में धोकर पीस लें। इसमें एलोवेरा जेल और थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर का फेस पैक

टमाटर के पल्प में टमाटर व नींबू के रस, 1 टेबलस्पून बेसन और 1 टेबलस्पून संतरे के छिलके का पाउडर , कच्चा दूध मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर पूरी तरह सूखने दें। फिर गुलाबजल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।