Maharashtra Fuel Price: महाराष्ट्र की Eknath Shinde सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोल-डीजल के वैट में कीमतें हुई 5-3 रु कम

Spread the News

महाराष्ट्रः नवगठित एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वर्धित कर (वैट) को क्रमशः 5 रुपए और 3 रुपए प्रति लीटर कम करने का फैसला किया। सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट करते हुए लिखा, “महाराष्ट्रीयन और मराठी लोगों को बड़ी राहत! यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मुख्यमंत्री एकनाथराव शिंदे के नेतृत्व में नई सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः ₹5/लीटर और ₹3/लीटर कम करने का निर्णय लिया है।” गौरतलब है कि कार्यभार संभालने के तुरंत बाद फडणवीस ने घोषणा की थी कि अन्य भाजपा शासित राज्यों की तरह ईंधन पर वैट कम किया जाएगा।

इसपर शिंदे ने कहा, “केंद्र सरकार ने 4 नवंबर और 22 मई को वैट कम किया था और पीएम नरेंद्र मोदी ने भी राज्यों से ऐसा करने का आग्रह किया था। हालांकि, पिछली महाविकास अघाड़ी सरकार ने केंद्र द्वारा किए गए अनुरोध पर कोई ध्यान नहीं दिया। हमने वित्तीय स्थिति का अध्ययन किया और पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का फैसला किया। नतीजतन, पेट्रोल 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल 3 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। इससे राज्य पर 6,000 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा।”

शिंदे ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह उन्हें फोन किया और उन्हें 18-59 आयु वर्ग के लिए कोविड -19 वैक्सीन बूस्टर शॉट्स के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि निर्णय राज्य द्वारा लागू किया जाएगा क्योंकि इससे सकारात्मकता दर को कम करने में मदद मिलेगी।