ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में Rishi Sunak को टक्कर देने वाले 5 दावेदार पहली बार होंगे आमने-सामने

Spread the News

लंदन : ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता एवं प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक के नाम पर मुहर लग चुकी है। अब उन्हें टक्कर देने वाले दूसरे उम्मीदवार के चयन के लिए जोर-आजमाइश तेज हो गई है। शुक्रवार को बाकी के 5 दावेदार पहली बार सार्वजनिक मंच पर आमने-सामने होंगे। कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए पहले और दूसरे दौर के मतदान में विजेता बनकर उभरे सुनक और उनके बाकी प्रतिद्वंद्वियों व्यापार मंत्री पेनी मोरडॉन्ट, विदेश मंत्री लिज ट्रस, पूर्व मंत्री केमी बेडनॉक और वरिष्ठ टोरी नेता टॉम टुगनधैत के बीच इस सप्ताहांत टेलीविजन पर तीखी बहस देखने को मिल सकती है।

दूसरे दौर के मतदान में कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता एवं प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर होने वाली भारतीय मूल की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन ने ट्रस का समर्थन करने की घोषणा की है। इससे तीसरे स्थान पर चल रहीं ट्रस की संभावनाओं को बल मिला है। वीरवार को दूसरे दौर की वोटिंग के बाद ब्रेवरमैन ने एक बयान जारी कर कहा था। इस बात को लेकर सभी उत्सुक हैं कि सुनक को टक्कर देने के लिए ट्रस और मोरडॉन्ट में से कौन दूसरे पायदान पर पहुंचेगा। दोनों अंतिम उम्मीदवार कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों का समर्थन जुटाने के लिए अगले हफ्ते से अपना-अपना प्रचार अभियान शुरू करेंगे।

कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनका खेमा पूर्व चांसलर सुनक के इस्तीफे से ठगा हुआ महसूस कर रहा है, जो 10 डाउनिंग स्ट्रीट से जॉनसन के बाहर निकलने का सबब बना। यही कारण है कि यह खेमा ‘ऋषि सुनक के अलावा कोई भी’ गुप्त अभियान चला रहा है। सूत्रों के हवाले से कहा,10 डाउनिंग स्ट्रीट की पूरी टीम ऋषि सुनक से नफरत करती है, यह व्यक्तिगत है। वह जॉनसन को नीचे गिराने का दोष सैज (साजिद जाविद) को नहीं देती। वह ऋषि को इसके लिए कसूरवार मानती है। उसे लगता है कि ऋषि महीनों से इसकी साजिश रच रहे थे।

हालांकि जॉनसन के एक सहयोगी ने इन दावों का खंडन किया कि वह ‘ऋषि सुनक के अलावा किसी को भी’ जीतते देखना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने स्वीकारा कि निवर्तमान प्रधानमंत्री ने सुनक के ‘विश्वासघात’ को लेकर नाखुशी जताई है। इस बीच ब्रिटेन में शीर्ष तीन उम्मीदवारों की जीत की संभावनाएं बढ़ाने की कोशिशों में कंजर्वेटिव पार्टी में बड़े पैमाने पर लांबिग चल रही है। ताजा गणना के हिसाब से सुनक के पास 101, मोरडॉन्ट के पास 83, ट्रस के पास 64, बेडनॉक के पास 49 और टुगनधैत के पास 32 वोट हैं।