भारत सरकार ने नेपाल को बाढ़ और आपदा राहत सामग्री की सौंपी खेप

Spread the News

काठमांडू : भारत ने शुक्रवार को नेपाल को बाढ़ और आपदा राहत सामग्री की खेप सौंपी। भारतीय दूतावास के बयान में यह जानकारी दी गई। बयान के अनुसार, नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने यहां गृह मंत्रलय के एक कार्यक्रम के दौरान नेपाल के गृह मंत्री बाल कृष्ण खंड को राहत सामग्री सौंपी। इनमें 3,000 टेंट और दस मोटर चालित नौकाएं भी शामिल हैं। कार्यक्रम के दौरान श्रीवास्तव ने आशा जताई कि ‘‘राहत सामग्री की आपूíत से संबंधित एजेंसियों को समय पर इसका वितरण करने में मदद मिलेगी।’’

गृह मंत्री खंड ने राहत सामग्री के समय पर वितरण के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया तथा भारत और नेपाल के बीच आपदा राहत से संबंधित सहयोग की सराहना की। बयान में कहा गया कि साझा इतिहास और संस्कृति वाले भारत और नेपाल विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक मुद्दों पर सहयोग करते हैं।

भारतीय दूतावास के बयान में कहा गया है कि राहत सामग्री नेपाल में आपदा से निपटने में भारत के निरंतर सहयोग को दर्शाती है। बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाएं अक्सर नेपाल के साथ-साथ भारत को भी प्रभावित करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप जान-माल का नुकसान होता है। राजदूत ने कहा कि इस तरह की प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए दोनों देशों के पास वर्षों से एक समन्वय तंत्र है।