Sawan Special: सावन महीने में घर ले आएं महादेव की ये 4 प्रिय चीजें, होगा गुडलक ही गुडलक

Spread the News

हिंदू धर्म में सावन की महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है। सावन में पड़ने वाले हर सोमवार में जहां लोग महादेव की अराधना करते हैं वहीं कुछ लोग व्रत आदि भी करते हैं। वहीं, ऐसा मान्यता है कि इस महीने में महादेव की कुछ प्रिय चीजें घर लाना शुभ होता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पवित्र महीने में घर में कौन-सी चीजें लाने से गुडलक का आगमन होगा।

अर्द्धनारीश्‍वर स्‍वरूप

सावन महीने में भगवान शिव व माता पार्वती के अर्द्धनारीश्‍वर स्‍वरूप की तस्वीर या मूर्ति घर लाएं। उसे वास्तु अनुसार, पूर्व दिशा में स्थापित करें। मान्यता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही इससे शादीशुदा जिंदगी में भी खुशियां आती हैं।

धतूरे का पौधा

धतूरा भोलेनाथ को अतिप्रिय है इसलिए सावन के महीने में इसका पौधा लाकर घर के आंगन या क्यारी में लगाएं। मान्यता है कि इससे जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

रुद्राक्ष

शिवपुराण के अनुसार, रुद्राक्ष की उत्पत्ति भोलेनाथ के आंसूओं से हुई थी। भगवान शिव का अंश माने जाना वाला रुद्राक्ष लाकर घर के मंदिर में रखें। आप चाहे तो सावन के महीने में इसकी माला धारण भी कर सकते हैं।

तुलसी

सावन महीने के दौरान चतुर्मास भी होता है, जिसमें तुलसी की पूजा शुभ मानी जाती है। इसके अलावा इस महीने में तुलसी का पौधा घर में लगाना भी शुभ होता है। मान्यता है कि इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।