मानसून में ऑयली स्किन वालों को नहीं झेलनी पड़ेगी मुसीबत, इन 10 होममेड फेस पैक से मिलेगी राहत

Spread the News

चंदन का फेस पैक

मॉनसून में दाग-धब्बों और टैन को दूर करने के लिए चंदन से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल लें। इसमें 1 चम्मच चंदन का पाउडर डालें। इसमें गुलाब जल और आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। इसका अच्छे से पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक आपकी त्वचा को ग्लोइंग और चमकदार बनाने में मदद करता है।

टमाटर का फेस पैक
टमाटर का गूदा या रस स्किन के ऑयल को कम करने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। यह ऑयली त्वचा वाले लोगों के लिए बेहद मददगार है क्योंकि इसमें एस्ट्रिजेंट गुण ऑयल को कम करने वाला होता है। एक बाउल लें और ताजे टमाटर के रस में चावल का आटा डालें और मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। इसमें 1 टीस्पून कच्चा शहद मिलाएं और फिर से धीरे से चलाएं। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर धीरे से लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

बेसन और हल्दी का फेस पैक
एक बाउल में एक चम्मच बेसन और जरा सी हल्दी डालकर मिक्स करें। साथ ही स्मूद पेस्ट बनाने के लिए आप इसमें गुलाब जल मिलाएं। अगर आपकी स्किन डार्क है तो इसमें नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है। अब आप अपने चेहरे को वॉश करें और इस पेस्ट को लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी की मदद सेस्किन को क्लीन करें। अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ऑयली है और आपको इसके कारण ब्रेकआउट्स व एक्ने की समस्या भी हो रही है तो ऐसे में आप बेसन के स्थान पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इसके ऑयल अब्जॉर्बिंग गुण आपकी स्किन पर गजब का प्रभाव दिखाएं।

ओट्स का फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच ओट्स लें। इसमें शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगभग 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। ये फेस पैक आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है।

अंडे का फेस पैक
अंडे की जर्दी को एक कटोरी में निकाल लें। इसे उंगली या फेस ब्रश की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर नार्मल पानी से चेहरा धो लें। रोजाना एक बार यह करने से स्किन प्रॉब्लम भी दूर होगी और चेहरा खिला खिला भी लगेगा।

बेसन और दही का फेस पैक
जब फेस पैक को चेहरे पर लगाया जाता है तब बेसन त्वचा पर अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेता है और आने वाले लंबे समय तक त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दही में बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें। तब तक चलाते रहें जब तक आपको पेस्ट न मिल जाए। पेस्ट को अपनी त्वचा पर धीरे से लगाएं और सूखने दें। थोड़े ठंडे पानी से धो लें।

पुदीना और केले का फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में केला मैश कर लें। इसके बाद पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इन पत्तियों को बाउल में डालें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इन चीजों को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

संतरे के छिलके का फेस पैक
संतरे के छिलके के पाउडर में विटामिन-सी होता है, जो कोलेजन और इलास्टिन बनाने में मदद करता है, जो खूबसूरत त्वचा की कुंजी है। फेस पैक के लिए संतरे का ताजा छिलका लें और इसे धूप में सूखने दें। छिलके को अच्छी तरह से पीसने के लिए मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करें। दही डालकर पेस्ट बना लें। मास्क लगाएं, इसे सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें।

मसूर की दाल का फेस पैक
मसूर की दाल न केवल खाने में बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायेदमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले खनिज व विटामिन तैलीय त्वचा की समस्या को खत्म करने में मदद करती हैं। इसका पैस फेक बनाने के लिए आधा कप मसूर की दाल, एक तिहाई कप कच्चा दूध मिक्स करके गाढ़े पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगा कर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर स्क्रबिंग भी कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और पानी की जरूरत होगी। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस फेस पैक को त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।