Hockey News: नरिंदर बत्रा ने हॉकी के IOC सदस्य और FIH अध्यक्ष पद से किया Resign

Spread the News

नई दिल्ली: भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के पूर्व प्रमुख नरिंदर बत्रा ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। इस प्रकार आईओए प्रमुख, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) सदस्य और एफआईएच प्रमुख तीनों शीर्ष पदों को उन्होंने त्याग दिया।

स्विट्जरलैंड के लुसाने स्थित एफआईएच के कार्यकारी बोर्ड को लिखे पत्र में 65 वर्षीय व्यवसायी-सह-खेल प्रशासक ने सोमवार को कहा, “व्यक्तिगत कारणों से, मैं एफएचआई अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा दे रहा हूं। आपके समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद।”

25 मई को दिल्ली हाईकोर्ट ने हॉकी इंडिया (एचआई) में सदस्य के पद को रद्द कर दिया था, जिसके बाद बत्रा आईओए प्रमुख नहीं रहे थे। जिस पर उन्होंने 2017 में आईओए चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी, उन्होंने सोमवार को आईओसी सदस्य के अपने पद से भी इस्तीफा दे दिया।

लुसाने में आईओसी अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में बत्रा ने फिर से पद से हटने के लिए व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया। हॉकी इंडिया के पूर्व प्रमुख ने कहा, “व्यक्तिगत कारणों से, मैं आईओसी सदस्य के पद से अपना इस्तीफा दे रहा हूं।” जबकि वह 25 मई को आईओए के अध्यक्ष नहीं रहे थे, उन्होंने सोमवार को आईओए महासचिव को एक पत्र भी लिखा था, जिसमें कहा गया था कि वह अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहे हैं।

इस महीने की शुरूआत में, दिल्ली हाईकोर्ट ने उस आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, जिसमें बत्रा को आईओए प्रमुख के पद से हटने का निर्देश दिया गया था। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की खंडपीठ ने प्रतिवादियों को नोटिस जारी करते हुए कहा, “नहीं, हम इस पर रोक नहीं लगा रहे हैं। केवल एक तकनीकी मुद्दे पर, हमने एक नोटिस जारी किया है।” पीठ 24 जून के आदेश को चुनौती देने वाली बत्रा की अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उन्हें आईओए अध्यक्ष का पद संभालने से रोक दिया गया था।