Jammu Kashmir: कश्मीर की खूबसूरत वादियां बनीं Tourists की पहली पसंद, 6 महीने में डेढ़ करोड़ टूरिस्ट आने से टूटे सारे रिकॉर्ड

Spread the News

जम्मू-कश्मीर: खूबसूरत वादियां, झीलें, नदियां व बर्फिली वादियों से घिरी कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यही वजह है कि यहां हर साल टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती हैं। साल 2022 की शुरुआत में भी जम्मू-कश्मीर टूरिस्ट लिस्ट में पहले स्थान पर रहा इसलिए साल की शुरूआत में कश्मीर घूमने आए पर्यटकों की संख्या पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ती नजर आई।

केंद्र सरकार द्वारा जारी ऐतिहासिक आंकड़ों के मुताबिक, साल 2022 के पहले 6 महीनों में यहां 1.5 करोड़ पर्यटक घूमने के लिए आए। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि इससे कश्मीर की आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार हुआ है। कोरोना महामारी के बाद यहां टूरिस्ट आंकड़े ने एक इतिहास कायम कर पिछले सभी रिकॉर्ड तोड दिए हैं। यहां पहुंचे पर्यटकों बर्फबारी, डल झील में बोटिंग व खूबसूरत वादियों का आनंद लेने आते हैं। वहीं, न्यूली मैरिड कपल्स के लिए भी कश्मीर पहली पसंद रहा।

पर्यटकों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर का नाम सुनते ही जहां पहले टूरिस्ट के मन में आतंकियों का खौफ आ जाता था वहीं अब डर जैसा महसूस नहीं होता। उनके अनुसार सरकार की तरफ से पर्यटकों को यहां सभी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जिससे किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर ऐसे प्रदेशों में से है, जिनकी आर्थिक व्यवस्था काफी हद तक पर्यटन पर निर्भर करती है। ऐसे में पर्यटकों का आना प्रदेश के लिए अच्छी खबर है।