लखनऊ : योगी कैबिनेट की बैठक में 55 प्रस्तावों पर लगी मुहर, टैक्स फ्री की गई फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’

Spread the News

लखनऊ : योगी कैबिनेट की बैठक आज सम्पन्न हो गई। इस बैठक में 55 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसके अलावा 18 नई नगर पंचायत के गठन को मंजूरी देने के साथ ही साथ 20 नगरीय निकाय के सीमा विस्तार को भी हरी झंडी दी गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सम्पन्न कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री सूर्यप्रताप शाही तथा अनिल राजभर ने फैसलों की जानकारी दी। मंत्रियों ने बताया कि प्रदेश सरकार चंहुमुखी विकास को लेकर बेहद गंभीर है। इसके अलावा हिन्दी फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ टैक्स फ्री की गई है। इसके लिए देय एसजीएसटी की प्रतिपूर्ति का निर्णय लिया गया है।

कैबिनेट ने एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के लिए कंसल्टेंट चयन को मंजूरी दी है। इसके लिए 7 नाम के प्रस्ताव आए थे। इसमें डेलॉयट इंडिया का चयन किया गया है। इनको 120 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। यह 5 वर्ष के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करेगा। कैबिनेट ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए श्रम विभाग के नियम में बदलाव किया गया है। अब बॉयलर सेक्शन में 2 साल की सजा खत्म कर दी गई है। अब उल्लंघन करने वाले को 1 लाख रुपए जुर्माना देना पड़ेगा।

इसके साथ ही साथ प्रदेश के 6 राज्य विश्वविद्यालयों के अधिकार क्षेत्र में निर्मित 9 राजकीय महाविद्यालयों को कांस्टीट्यूट कालेज के रूप में संचालित करने की अनुमति प्रदान की गई है। टैक्स फ्री की गई हिन्दी फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ के लिए देय एसजीएसटी की प्रतिपूर्ति का निर्णय लिया गया है। अब प्रदेश में 4 कमर्शियल कोर्ट और खुलेंगे।

कैबिनेट ने 100 आकांक्षात्मक विकासखंडों में मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना को मंजूरी दी है। फेलोशिप के लिए 100 शोधकर्ताओं का चयन होगा, उन्हें 30,000 प्रतिमाह दी जाएगी। आकांक्षात्मक विकासखंड की समस्याओं के निराकरण, प्राथमिकताओं और डाटा फीडिंग के लिए टैबलेट भी उपलब्ध कराया जाएगा।कैबिनेट की बैठक में बुंदेलखंड के 7 जिलों के 47 विकासखंडों में प्राकृतिक खेती को अनुमति, हर विकासखंड में 500 हेक्टेयर के क्लस्टर के रूप में प्राकृतिक खेती की जाएगी, 5 वर्ष में 23500 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 470 क्लस्टर बनाकर यह कार्य संपन्न किया जाएगा। इस पर 68.83 करोड़ रुपए खर्च होगा।