PGI चंडीगढ़ में मनाया गया National Anaesthesia और Operation Theatre Technologist’s Day

Spread the News

चंडीगढ़ : ओ.टी. टेक्निकल स्टाफ एसोसिएशन ने राष्ट्रव्यापी समारोह के हिस्से के रूप में भार्गव ऑडिटोरियम में पीजीआई चंडीगढ़ में 20 जुलाई 2022 को राष्ट्रीय संज्ञाहरण और ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजिस्ट दिवस मनाया। इस अवसर पर पीजीआईएमईआर के माननीय निदेशक प्रो विवेक लाल मुख्य अतिथि थे।प्रो. नीरजा भारद्वाज, एनेस्थीसिया और गहन देखभाल विभाग के प्रमुख, प्रो. विपिन कौशल, चिकित्सा अधीक्षक सह प्रमुख, अस्पताल प्रशासन विभाग, पीजीआई चंडीगढ़, कुमार गौरव धवन, आईआरएस, उप निदेशक प्रशासन पीजीआई इस समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

सभा को संबोधित करते हुए प्रो. विवेक लाल ने कहा कि ओ.टी. तकनीशियन ओटी टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और तकनीकी कौशल प्रदान करके ऑपरेशन थिएटर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कोविड 19 महामारी के दौरान उनके द्वारा प्रदान की गई अनुकरणीय सेवाओं के लिए ओटी तकनीकी कर्मचारियों की भी प्रशंसा की। उन्होंने ओटी टेक्निकल स्टाफ को बधाई दी और कहा कि वे कोरोना से मरीज की सेवा करें। उन्होंने आश्वासन दिया कि ओ.टी. तकनीकी कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर सुलझाया जाएगा और उनकी टीम इन सभी मुद्दों पर काम कर रही है। नरेश गौतम ने अपने परिचयात्मक भाषण में इस पेशेवर दिवस समारोह के इतिहास और राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय संज्ञाहरण और ओटी प्रौद्योगिकीविद् दिवस मनाने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह दिन ऑपरेशन थियेटरों और गहन चिकित्सा इकाइयों में एनेस्थीसिया और ओटी प्रौद्योगिकीविदों द्वारा निभाई गई बहुत महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के लिए मनाया जा रहा है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष जगजीत सिंह ने भी ओ.टी. के कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालते हुए इस महत्वपूर्ण दिन पर प्रौद्योगिकीविदों को बधाई दी। पीजीआईएमईआर के प्रौद्योगिकीविदों और माननीय निदेशक से इन मुद्दों को सहानुभूतिपूर्वक और समयबद्ध तरीके से हल करने पर विचार करने का आग्रह किया। मनोज कुमार ने सभी ओ.टी. प्रौद्योगिकीविदों ने इस महत्वपूर्ण दिन को मनाने के लिए एक पौधा लगाया और उस पौधे को तब तक पोषित किया जब तक कि वह एक पेड़ न बन जाए।

एसोसिएशन के महासचिव मंगलेश शर्मा ने इस शुभ अवसर पर अपना बहुमूल्य समय देने और ओटी तकनीकी कर्मचारियों पर अपना आशीर्वाद बरसाने के लिए इस अवसर पर उपस्थित पीजीआईएमईआर के निदेशक प्रो विवेक लाल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद दिया। ओ.टी. समारोह में तकनीकी कर्मचारियों ने अपने परिवार के साथ बहुत उत्साह के साथ भाग लिया। सभी प्रतिभागियों को कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। समारोह के बाद सभी के लिए शानदार रात्रिभोज का आयोजन किया गया।