Weight Loss के लिए Onion soup है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

Spread the News

प्याज हमारी किचन का सबसे आवश्यक चीज़ है। यह हर एक रेसिपी को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके बिना किसी भी चीज़ का स्वाद अधूरा है। लेकिन क्या आप जानते है यह सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा और सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते है। प्याज को आहार में शामिल करने से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है क्योंकि इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। इससे कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग से छुटकारा मिलता है।

वेट लॉस के लिए प्याज
प्याज एक शक्तिशाली प्रीबायोटिक फूड है क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी और उच्च घुलनशील चिपचिपा फाइबर सामग्री होती है। कटा हुआ प्याज के प्रति कप (160 ग्राम) पोषण मूल्य 64 कैलोरी, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 16 ग्राम वसा, 7 ग्राम फाइबर, 76 ग्राम प्रोटीन, 78 ग्राम चीनी और विटामिन के लिए अनुशंसित मूल्य का 12 प्रतिशत है। सी, विटामिन बी -6, और मैंगनीज। क्वेरसेटिन और सल्फर जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ, प्याज में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम का भी स्तर होता है। प्याज में घुलनशील फाइबर एक व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद कर सकता है, जिससे वजन घटाने में और मदद मिलेगी। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो चयापचय को बढ़ावा देने और वसा के निर्माण को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

Weight Loss: वजन घटाने में प्याज है बेहद फायदेमंद, ऐसे खाएंगे तो कम होगा  मोटापा - India TV Hindi News

इन फायदों से भरपूर है प्याज
प्याज इनुलिन और फ्रुक्टुलिगोसेकेराइड्स में प्रचुर मात्रा में होते हैं, एक स्वस्थ आंत के लिए आवश्यक दो प्रीबायोटिक्स। वे किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और पेट के गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं। मधुमेह या प्री-डायबिटीज वाले लोग प्याज के सल्फर और क्वेरसेटिन जैसे तत्वों से शुगर लेवल कंट्रोल होता है। प्याज का उच्च विटामिन सी स्तर कोलेजन के निर्माण में मदद करता है, जो त्वचा और बालों को चिकना बनावट देता है। यह पिगमेंटेशन को कम करने के लिए विटामिन ए के साथ मिलकर काम करता है और यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।

वेट लॉस के लिए प्याज को खाने के तरीके
प्याज को छीलकर, स्लाइस में काटकर चार से पांच मिनट के लिए पानी में उबालना चाहिए। इसके बाद, इसे अच्छी तरह से मिलाएं, और रस को पिएं।

Onion for Weight Loss Best ways to consume Onions to reduce belly fat -  Onion for Weight Loss: वजन घटाने के लिए प्याज दिखाएगी चमत्कारी असर, पेट की  चर्बी भी होगी कम

वेट लॉस के लिए ऑनियन सूप
एक सूप के बर्तन में जैतून का तेल डालें। कद्दूकस किया हुआ अदरक और लहसुन डालें और 2 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज और तैयार सब्जियां जैसे टमाटर और पत्ता गोभी डालें। उन्हें 30 सेकंड के लिए पकाएं और बीच-बीच में हिलाएं। अब या तो चिकन या वेजी स्टॉक डालें। कम से कम 10 से 15 मिनट तक पकाने के बाद स्वाद के लिए नमक और काली मिर्च डालें। इसे मुट्ठी भर धनिया से गार्निश करें।