लोगों को आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत : Sukh Ram Chaudhary

Spread the News

नाहन : बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, हिमाचल प्रदेश सुख राम चौधरी ने पांवटा साहिब के सिविल अस्पताल परिसर में बहु-विशेषज्ञ शल्य चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया। इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने संबोधन में कहा कि प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा एैसे शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और आकाश हॉस्पिटल नई दिल्ली के सौजन्य से विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा यह निशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर लगाया गया है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार का सदैव प्रयास रहा है कि स्वास्थ्य सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण हो, जिसके तहत आज प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। इसके अतिरिक्त केंद्र, तथा प्रदेश सरकार की अनेकों कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आज आमजन तक पहुंच रहा है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पूर्व में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में दो छोटे भवन थे तथा इस दौरान एक कमरे में 9 डाक्टर बैठते थे।

इसके उपरांत उनके कार्यकाल में इस अस्पताल के बिस्तरों और डाक्टरों कि संख्या में वृद्धी हुई। अस्पताल परिसर में अतिरिक्त निर्माण के लिए वन भूमि को स्वास्थ्य विभाग को स्थानांत्रित करवाया गया। इसके उपरांत, अस्पताल में जनरेटर, लिफ्ट, डिजिटल एक्स रे, डायलिसिस मशीनें और कोविड के समय में ऑक्सीजन प्लांट, रक्त संग्रह इकाई स्थापित की गई। इसके अतिरिक्त ट्रामा सेन्टर की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है।इसके उपरांत ऊर्जा मंत्री ने बहु विशेषज्ञ शल्य चिकित्सा शिविर में उपचाराधीन मरीजों का हाल जाना तथा उनके परिजनों से भी मिले। उन्होंने शल्य चिकित्सा के उपरांत सभी मरीजों की शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

उन्होंने इस शिविर में सेवाएं देने के लिए आकाश हॉस्पिटल नई दिल्ली के विशेषज्ञ डॉक्टरों तथा उनकी टीम का भी धन्यवाद किया। इस दौरान आकाश हॉस्पिटल के डॉ नागेश याग्निक ने जानकारी देते हुए बताया कि गत शिविर के दौरान उनकी टीम द्वारा पांवटा साहिब में 280 ऑपरेश्न किए गए थे। उन्होंने बताया कि इस शिविर में 20 से 24 जुलाई 2022 तक दूरबीन द्वारा पित्त की थैली की पथरी, बच्चे दानी की रसोली एवं बच्चे दानी का ऑपरेशन, रसौली, हर्निया, बवासीर, हाइड्रोसील, गिल्टी, विशेष मशीन द्वारा महिलाओं के लिकोरिया का इलाज, मोतियाबिंद, स्त्री और पुरुष नसबंदी आदि ऑप्रेशन किए जाएंगे।

उन्होंने लोगों से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील भी की। इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पाँवटा साहिब चरणजीत चैधरी, सदस्य प्0ा्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चैधरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व मंडल अध्यक्ष देवेन्द्र चैधरी, जिला भाजपा उपाध्यक्ष दिनेश नेगी, अधिशाषी अभियंता विद्युत बोर्ड अजय चैधरी, डॉ अमिताभ जैन सहित अस्पताल के अन्य डाक्टर व कर्मचारी एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।