Independence Day Special: भारतीय रेलवे ने चलाई स्पैशल ट्रेन, महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह की यादें हुई ताजा

Spread the News

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे 75वें स्वतंत्रता दिवस का आइकॉनिक वीक मना रहा है। इसी सिलसिले में भारतीय रेलवे ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े 24 राज्यों में 27 ट्रेनों और 75 रेलवे स्टेशनों को कवर करते हुए 18 से 23 जुलाई तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने की घोषणा की। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक पहल है।

वहीं, इस कड़ी में समस्तीपुर रेलमंडल ने महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह पर एक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है, जो आज सुबह 7 बजे मुजफ्फरपुर स्टेशन से रवाना हुई। दरअसल, महात्मा गांधी ने समस्तीपुर रेलमंडल के बापूधाम मोतिहारी चंपारण सत्याग्रह की शुरु किया था, जिसे याद करते हुे स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है।

अनोखे अंदाज में सजी इस ट्रेन की बोगियों के अंगर सत्याग्रह से जुड़ी तस्वीरें लगाई गई है, ताकि लोगों की यादें ताजा हो सके। ट्रेन के अंदर महात्मा गांधी के स्लोगन भी लगाए गए हैं। वहीं, ट्रेन के बाहरी हिस्से को खूबसूरत तिरंगे का रूप दिया गया है। ट्रेन करीब 9 बजे के करीब मोतिहारी स्टेशन पर पहुंची होगी, जिसके बाद 45 मिनट तक इसकी प्रदर्शनी की जाएगी। इसके लिए एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है।