Rishi Sunak की व्यक्तिगत संपत्ति देश की मीडिया के कुछ वर्गों के बीच चर्चा का बनी विषय

Spread the News

लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में अंतिम चरण के प्रचार अभियान में पहुंचे ऋषि सुनक की व्यक्तिगत संपत्ति देश की मीडिया के कुछ वर्गों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। कंजव्रेटिव पार्टी के नेता एवं ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ में अब सुनक का मुकाबला पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस से है।

खबरों के अनुसार महामारी के बाद की आíथक अस्थिरता का सामना कर रहे ब्रिटिश मतदाताओं से जुड़ने के मार्ग में एक कथित अड़चन सुनक की व्यक्तिगत संपत्ति को माना जा रहा है। पूर्व चांसलर सुनक (42) की पत्नी अक्षता मूíत की पारिवारिक संपत्ति उनके इंफोसिस शेयरों से जुड़ी है। ‘चैनल 4 न्यूज’ ने बृहस्पतिवार को ‘ऋषि सुनक: इनसाइड द टोरी लीडरशिप कैंडिडेट्स फॉच्यरून नामक एक जांच रिपोर्ट प्रसारित की, जिसमें सुनक खेमे के संदर्भ में उनकी ‘‘विनम्र’’ और ‘‘मामूली’’ पृष्ठभूमि पर सवाल उठाया गया था और शुक्रवार को अन्य प्रकाशनों द्वारा इस मुद्दे को उठाया गया।

सुनक के पिता यशवीर के ‘बीबीसी’ को दिये एक साक्षात्कार के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘मुझे लगता है कि आíथक रूप से यह हमारे लिए काफी बड़ी प्रतिबद्धता थी, क्योंकि विनचेस्टर (कॉलेज) में फीस साउथेम्प्टन में स्थानीय स्कूल की तुलना में दोगुनी थी। तो, यह हमारे लिए काफी बड़ी वित्तीय समस्या थी।’’ ‘चैनल 4’ की जांच रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने 21 साल की उम्र में मध्य लंदन में 2,10,000 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड (जीबीपी) की कीमत का फ्लैट खरीदने के लिए अपने माता-पिता से ब्याज मुक्त ऋण लिया था और आज लगभग इसकी कीमत 7,50,000 जीबीपी है।

‘चैनल 4’ ने कहा कि सुनक ने इस बात से इनकार नहीं किया कि उन्होंने ‘टैक्स हेवन’ देशों में संपत्तियां हासिल कीं और उनके पास जो भी संपत्ति थी वह अमेरिकी कर के अधीन थी, जिसका पूरा भुगतान किया गया था। ‘टैक्स हेवन’ देश उन्हें कहा जाता है जहां अन्य देशों की अपेक्षा बहुत कम कर लगता है या बिल्कुल कर नहीं लगता। चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ऐसा कोई सुझाव नहीं है कि सुनक ने कुछ भी अवैध काम किया हो।’’ चैनल की खबर के अनुसार वर्ष 2009 से सुनक और उनकी प}ी मूíत कैलिफोíनया के सांता मोनिका में एक आलीशान भवन में रह रहे हैं , जिसका किराया 19,500 डॉलर प्रतिमाह है।