Aadhaar-Voter ID Link: सरकार के खिलाफ Surjewala ने दायर की याचिका, SC कोर्ट आज करेगी सुनवाई

Spread the News

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने निर्वाचन कानून संशोधन अधिनियम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी, जिसपर आज सुनवाई की जाएगी। दरअसल, भारतीय सरकार के अनुसार, आधार कार्ड को वोटर आईडी के साथ लिंक करना जरूरी है लेकिन सुरजेवाला को सरकार के इस फैसले पर आपत्ति है, जिसके चलते उन्होंने माननीय अदालत में याचिका दायर कर दी।

इसपर कांग्रेस नेता का कहना है कि फोटो पहचान कार्ड के डेटा को आधार से जोड़ना जनता की प्राइवेसी व मौलिक अधिकारों का हनन करना है। यह यह असंवैधानिक तथा संविधान के प्रतिकूल है। उन्होंने कहा कि दोनों आईडी को एक साथ जोड़ने का मतलब मतदाताओं की व्यक्तिगत और निजी जानकारी को वैधानिक प्राधिकरण को पहुंचाना होगा। मतलब, मतदाताओं को अब निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी (प्रतिवादी संख्या 2) के समक्ष अपनी पहचान स्थापित करने के लिए अपने आधार का विवरण प्रस्तुत करना होगा।

यही वजह है कि कांग्रेस नेता ने सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। गौरतलब है कि न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ सुरजेवाला की इस याचिका पर विचार करेगी और अपना फैसला सुनाएगी।

Exit mobile version