ताशकंत में आज से शुरू होगा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ावा देने पर होगा ध्यान

Spread the News

काबुल में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि उज्बेकिस्तान के ताशकंत में अफगानिस्तान पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन एक दिन की देरी के बाद मंगलवार को शुरू होगा। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने सोमवार देर रात इसकी पुष्टि की।अफगानिस्तान की ओर से कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल होगा।

ताशकंत में सोमवार को, मुत्ताकी ने उज्बेक सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की, जिसमें कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय परियोजनाओं पर चर्चा की गई। वार्ता के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए, मुत्ताकी ने कहा कि तालिबान के नेतृत्व वाले इस्लामी अमीरात शासन को उम्मीद है कि दो दिवसीय सम्मेलन अफगान और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हम दुनिया के देशों के साथ जुड़ने के लिए तैयार हैं। इस्लामिक अमीरात का पूरे अफगानिस्तान पर नियंत्रण है और हम दुनिया से राजनीतिक और आर्थिक रूप से जुड़ने का आह्वान करते हैं।’’ उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह सम्मेलन पिछले चार वर्षों में युद्ध को समाप्त करने और अफगानिस्तान में शांति सुनिश्चित करने के लिए आयोजित दो पिछले सम्मेलनों की तरह ही है।

हालांकि, उज्बेक अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि सम्मेलन में तालिबान के नेतृत्व वाले सरकारी प्रतिनिधिमंडल की मौजूदगी मौजूदा अफगान शासन की मान्यता को नहीं दर्शाती है। सम्मेलन में भारत रूस, यूरोपीय संघ, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, जापान, ईरान, पाकिस्तान और कई अन्य एशियाई देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। अमेरिकी विदेश विभाग ने घोषणा की है कि विशेष दूत थॉमस वेस्ट और रीना अमीरी सम्मेलन में भाग लेंगे।