अयोध्या बाईपास रोड पर बनेगा दिवंगत गायिका Lata Mangeshkar को समर्पित Lata Chowk, डिजाइन को मिला अंतिम रूप

Spread the News

लखनऊ: दिवंगत भारतरत्न गायिका लता मंगेशकर को समर्पित लता चौक अयोध्या बाईपास रोड किनारे नयाघाट में बनेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के विकास की समीक्षा करते हुए चौक के डिजाइन को अंतिम रूप दिया। 10 से 12 करोड़ रुपये के बजट से विकसित होने वाले चौक के डिजाइन को खुली प्रतियोगिता कराकर अंतिम रूप दिया गया है। अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने 13 विभिन्न राज्यों के श्रेष्ठ डिजाइनों को शॉर्टलिस्ट किया।

नगर आयुक्त विशाल सिंह अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का प्रभार भी संभाल रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सभी शानदार प्रविष्टियों में से सर्वश्रेष्ठ तीन का चयन विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा किया गया था। हमने मुख्यमंत्री के सामने सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां प्रस्तुत कीं और उनकी प्रतिक्रिया मांगी। विजेता को यहां 2 लाख रुपये भी मिलेंगे।’’

चौक के केंद्र में ‘वीणा’ (संगीत वाद्ययंत्र) की 10 मीटर ऊंची सफेद मूर्ति होगी। स्टेनलेस स्टील से बने 92 कमल के फूलों वाले तालाब में मंच होगा, जिस पर वीणा स्थापित की जाएगी। लता मंगेशकर का इस साल फरवरी में 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने उनके नाम पर मंदिर शहर में एक चौक बनाने की योजना की घोषणा की थी। संगीतमय स्वरों को दर्शाने के लिए तालाब में एक सर्कुलेटरी वॉकवे और सात संगीत स्तंभ होंगे, जहां लता मंगेशकर के गाए ‘भजन’ बजाए जाएंगे।