खेल विभाग 29 अगस्त से करवाएगा पंजाब खेल मेला, लगभग 3 लाख खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, खेल मंत्री Meet Hayer ने दी जानकारी

Spread the News

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देश पर खेल विभाग द्वारा राज्य में खिलाड़ियों के कौशल की पहचान करने, खेल के अनुकूल माहौल बनाने और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पंजाब खेल मेला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अंडर 14 से 60 वर्ष से कम आयु के तीन लाख के करीब खिलाड़ी 30 खेलों में हिस्सा लेंगे। जानकारी के मुताबिक राज्य स्तर तक चलने वाला यह खेल मेला 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर शुरू होगा जो दो से तीन महीने तक चलेगा। इससे पहले केवल तीन श्रेणियों की जिला और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती थीं और अब पहली बार छह श्रेणियों के ब्लॉक स्तर से प्रतियोगिताएं होंगी।

यह जानकारी खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने आज पंजाब भवन में खेल मेले की तैयारियों के संबंध में निदेशक राजेश धीमान के साथ सभी जिला खेल अधिकारियों की आमंत्रण बैठक के बाद जारी प्रेस बयान के माध्यम से दी।

खेल मंत्री ने कहा कि पंजाब को फिर से खेलों में अग्रणी राज्य बनाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान की पहल के तहत खेल विभाग ने अपनी तरह के अब तक के सबसे बड़े खेल कार्यक्रम की योजना बनाई है, जिसमें पंजाब के करीब 3 लाख खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। मान्यता प्राप्त खेल प्रतियोगिताओं के विजेता अपने-अपने खेलों में ग्रेडिंग प्राप्त कर सकेंगे, जबकि राज्य स्तर के विजेताओं को नकद पुरस्कार और 5 करोड़ रुपये का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। यह 29 अगस्त को हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर लॉन्च किया जाएगा। खेल मेले के उद्घाटन या समापन समारोह में मुख्यमंत्री भगवंत मान विशेष रूप से शामिल होंगे।

बता दें कि इस पंजाब खेल मेले में छह आयु वर्ग को शामिल किया गया है। पूर्व में आयोजित अंडर-14, अंडर-17 व 17 से 25 आयु वर्ग के अलावा पहली बार 25 से 40 वर्ष, 40 से 50 वर्ष व 50 से 60 वर्ष आयु वर्ग में भी प्रतियोगिताएं होंगी। इनमें एथलेटिक्स, भारोत्तोलन, बैडमिंटन, क्रिकेट, साइकिल चलाना, निशानेबाजी, तीरंदाजी, शरीर सौष्ठव, तलवारबाजी, जिमनास्टिक, रोइंग, सॉकर, सॉफ्टबॉल, हॉकी, नेटबॉल, हैंडबॉल, किकबॉक्सिंग, जूडो, तारंज, कबड्डी, गतका, खो-खो, वाबीबॉल, लॉन टेनिस टेबल टेनिस, बॉक्सिंग, तैराकी, कुश्ती और रस्साकशी प्रतियोगिताएं होंगी।