बालों को संवारने के लिए उपलब्ध है कई वैराइटी की कंघियां, आप भी देखिये तस्वीरें

Spread the News

बड़े दांतों वाली कंघी : यह उलझे बालों को सुलझाने में मदद करता है,जिससे बाल टूटने और गिरने से बचते हैं।

फाइन टूथ टेल कॉम्ब : यह कघी नॉर्मल कंघी की के जैसी ही लगती है। लेकिन इसके प्वाइंट लंबे और सॉफ्ट होते हैं। ऐसी कंघियों का इस्तेमाल बालों को अलग लुक देने और बालों को दो भागों में विभाजित करने के लिए भी किया जाता है।

टीजिंग कॉम्ब : बालों को फैलाने और बिखेरने के लिए ऐसी कंघी का प्रयोग किया जाता है।

मेटेल पिंस के साथ स्टाइलिंग कॉम्ब : ये कंघी रेशमी बालों को स्टाइल देने के लिए प्रयोग की जाती है।

कटिंग कॉम्ब : कटिंग के लिए प्रयोग किए जाने वाले कॉम्ब को कटिंग कॉम्ब के नाम से जाना जाता है। डिफरेंट कट्स के लिए कटिंग कॉम्ब की जरूरत होती है। छोटे बालों के स्‍टाइल के लिए भी इस कॉम्‍ब का इस्‍तेमाल किया जाता है।

पिक्स : बालों को अलग शैली देने और बालों को ऊपर की ओर उठाने के लिए पिक्स का प्रयोग किया जाता है।

अलग-अलग धातुओं से बनने वाली कंघिया

प्लास्टिक कॉम्ब : प्लास्टिक से बनने वाली कॉम्ब बहुत आम है। आमतौर पर इनका प्रयोग सभी करते हैं। यह बहुत ही सस्ती होती है और आसानी से पानी से धुल जाती हैं। इनको आसानी से हैंडल किया जाता है। अगर आप ट्रांसप्लांट कंघी लेते हैं तो आपको इसे साफ करने में आसानी होगी।

मेटालिक कॉम्ब : ऐसी कॉम्ब मेटल से बनी होती है जैसे कि एलुमिनियम से। ये कंघी बहुत ही मुलायम, पानी से आराम से धुलने वाली होती हैं और ये बहुत जल्दी से टूटती भी नहीं है। ये एक अच्छा स्टाइल देने के लिए बढि़या कंघी है। इतना ही नहीं से कंघी बालों को सीधा करने और कटिंग के दौरान भी प्रयोग की जाती है।

बोन्स कॉम्ब : ये कंघी जानवरों की हड्डियों से बनी होती है। ये बहुत खर्चीली होती है। हालांकि इसके अलावा भी बाजार में और कई अच्छी कंघी मौजूद हैं। हालांकि बोन्स कॉम्ब कई वैराइटी में मौजूद होती है जो कि बहुत महंगी होती है।

हॉर्न्स कॉम्ब : ये कंघियां पशुओं के सींग से बनती हैं। ये बहुत महंगी होती हैं। इन्हें पानी से नहीं धोया जाता यानी ये पानी में खराब हो सकती हैं। इतना ही नहीं ये कंघी बहुत चिकनी होती है और कोमल बालों के लिए बहुत अच्छी होती है।

वूडन कॉम्ब : ये कंघी कई स्टाइल में आती है। इन्हें नेचुरल कॉम्ब भी कहा जाता है। इससे बाल बहुत आसानी से बनते हैं। इस कॉम्ब को पानी में साफ नहीं किया जा सकता।

Exit mobile version