सेहत के लिए बेहद गुणकारी हैं अदरक, खाली पेट करें इसका सेवन

Spread the News

दिल की सेहत में फायदेमंद
हेल्दी हार्ट के लिए खाली पेट अदरक का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अदरक में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर और बल्ड क्लॉटिंग को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके लिए आप अदरक का पानी पीएं या फिर इसे चूस कर सेवन करें। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों को रोजाना 3 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन करना चाहिए, इससे इसमें राहत मिलती है। खराब कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोग की बढ़ी सं

जी मिलचाने में मिलेगी राहत
अदरक के नियमित इस्तेमाल से आपको जी मिचलाने की शिकायत नहीं होगी। सर्जरी के बाद होने वाली उल्टी या जी मिचलाने में अदरक राहत दे सकता है और कीमोथेरेपी से गुजरने वाले कैंसर रोगियों को भी राहत दे सकता है। वहीं, अगर कोई गर्भवती महिला इसका इस्तेमाल करेगी तो यह गर्भावस्था से संबंधित जी मिचलाने और सुबह के वक्त काफी प्रभावी हो सकता है। वहीं, अगर आप गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो डॉक्टर से इसके बारे में परामर्श ले सकते हैं।

आर्थराइटिस के दर्द में फायदेमंद
खाली पेट अदरक का सेवन करने से आर्थराइटिस के दर्द से निजात मिलती है। दरअसल, अदरक में इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में होने वाले दर्द और सूजन को दूर करने में काफी हेल्पफुल हैं। इसके कारण आर्थराइटिस के दर्द में अदरक का सेवन कारगर होता है। इसके लिए आप अदरक का पानी पीएं या फिर इसे चूस कर सेवन करें।

वायरस से बचाव
अदरक की तरह ही अदरक की पत्तियां भी वायरल से बचाव करने में असरदार हो सकती हैं। दरअसल, इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो संक्रमण से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपको वायरल की वजह से सर्दी-खांसी जुकाम की परेशानी हो रही है, तो आप अदरक की पत्तियों की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

पीरियड्स दर्द में फायदेमंद
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए खाली पेट अदरक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है। अदरक में पाए जाने वाले दर्द निवारक गुण मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन और पेन से निजात दिलाता है। इसके अलावा मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव और सूजन से भी छुटकारा दिलाता है।

मांसपेशियों के दर्द में फायदेमंद
अगर आपको एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो अदरक के इस्तेमाल से इसमें राहत मिल सकती है। अगर किसी व्यक्ति को एक्सरसाइज की वजह से कोहनी में दर्द है तो प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक के सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है। वैसे तो अदरक तुरंत असर नहीं दिखाता है, लेकिन इससे मांसपेशियों में दर्द में धीरे-धीरे प्रभाव दिख सकता है।

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए भी अदरक की पत्तियां लाभकारी होती हैं। यह शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर कर सकता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर या फिर हाइपरटेंशन की समस्या है, तो आप अदरक की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी प्रभावकारी हो सकता है।

सिर दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
सिर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से बदन दर्द से भी राहत मिलती है।

कब्ज से राहत
कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाने में अदरक की पत्तियां प्रभावकारी हो सकती है। इसमें मौजूद फाइबर आपको मल त्यागने में मदद कर सकता है। अगर आपको किसी कारण से कब्ज की शिकायत है, तो आप इसे अपने नियमित के आहार में शामिल कर सकते हैं।