11 लाख डॉलर में बिकी तानाशाह Hitler की घड़ी, America में लगी बोली

Spread the News

वाशिंगटनः यहूदी समुदाय के सदस्यों की आशंका के बावजूद अमेरिका में एक नीलामी में नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर की घड़ी 11 लाख डॉलर में बिकी। रिपाेर्ट के अनुसार, जर्मन घड़ी फर्म ह्यूबर द्वारा बनाई गई है, जिसमें एक स्वस्तिक और उस पर उत्कीर्ण एएच है। इस मैरीलैंड में अलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन में एक गुमनाम बोली लगाने वाले को बेच दिया गया था।नीलामी घर, जो ऐतिहासिक ऑटोग्राफ, दस्तावेजों और तस्वीरों, सभी संघर्षो से सैन्य, और महत्वपूर्ण अवशेषों से संबंधित है, का कहना है कि हिटलर को घड़ी 20 अप्रैल, 1933 को उनके 44वें जन्मदिन पर दी गई थी, जब वह जर्मनी के चांसलर बने थे।

नीलामीकर्ता ने अपने उत्पाद सूची में कहा, कि ‘दुनिया के कुछ सबसे अनुभवी और सम्मानित घड़ीसाज और सैन्य इतिहासकारों द्वारा घड़ी और उसके इतिहास पर शोध किया गया है, जिनमें से सभी ने निष्कर्ष निकाला है कि यह प्रामाणिक है और वास्तव में एडॉल्फ हिटलर से संबंधित है।’’ इसने यह भी कहा कि घड़ी को युद्ध की स्मृति चिन्ह के रूप में लिया गया था जब 4 मई, 1945 को लगभग 30 फ्रांसीसी सैनिकों के एक समूह ने हिटलर के पर्वतीय स्थल बरघोफ पर धावा बोल दिया था।

नीलामी घर के अनुसार, समूह के सदस्यों में सार्जेट रॉबर्ट मिग्नॉट थे, जो घड़ी के साथ फ्रांस लौट आए, उन्होंने घड़ी को अपने चचेरे भाई को बेच दिया। यह घड़ी मिग्नॉट परिवार के अनन्य कब्जे में रही है और इसे पहले कभी बिक्री के लिए पेश नहीं किया गया है। लेकिन 34 यहूदी नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित एक खुले पत्र में बिक्री को ‘घृणित’ बताया गया और नीलामी से नाजी वस्तुओं को वापस लेने का आह्वान किया गया, जिसमें हिटलर की पत्नी ईवा ब्राउन की एक पोशाक भी शामिल थी, जिसमें नाजी अधिकारियों की ऑटोग्राफ वाली तस्वीरें और एक पीले रंग की तस्वीर शामिल थी। डेविड के क्लॉथ स्टार पर ‘जूड’ शब्द अंकित है, जो यहूदी के लिए जर्मन है।