Weight Loss की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह से plan करें अपने हफ्ते भर की diet

Spread the News

बिजी दिनचर्या के चलते हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते। जिस कारण हमें बहुत अधिक परेशानिया और बीमारियां हो जाती है। अगर देखा जाए तो आज कल किसी भी इंसान के के लिए सबसे अधिक समस्या है बढ़ता हुआ वजन। इसे कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज को अपनाते है लेकिन इसका असर बहुत समय बाद दिखाई देता है। क्या आप जानते है के सही डाइट को अपना कर हम अपनी इस समस्या को छुटकारा पा सकते है। तो आइए जानते है किस तरह का रखना चाहिए हमें अपना डाइट चार्ट जिससे आप मोटापे से ही नहीं बलि और भी अन्य कई समस्या से छुटकारा पा सकते है।

1) सुबह में जरूरी है एंटीऑक्सिडेंट ड्रिंक- ज्यादातर डायटीशियन वेट लॉस के लिए सुबह में गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ने की सलाह देते हैं। इसलिए यह समय है कि आप वास्तव में इसको फॉलो करें क्योंकि यह विटामिन सी और दूसरे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है।

2) नमक पर दें ध्यान- हफ्ते भर की डायट में नमक की मात्रा पर भी ध्यान दें। कुछ डायटीशियन दिन में 3 से 4 बजे के बाद नमक न खाने की सलाह देते हैं। अगर आप डिनर में भी नमकीन खाते हैं, तो कोशिश करें कि आप इसे जल्दी करें।

3) शक्कर को करें चेंज- ये कई रिपोर्ट्स में आपने पहले भी पढ़ा होगा। वेट लॉस में अक्सर लोग शक्कर की जगह शहद, खांड या गुड़ खाना पसंद करते हैं।

4) डिटॉक्स पानी- वेट लॉस में डिटॉक्स वॉटर काफी मददगार साबित होता है। आप स्ट्रॉबेरी, संतरा, अदरक, धनियाके साथ इसे बना सकते हैं। इसके लिए बस इन्हें स्लाइस में कट करें, उन्हें पानी में डालें और इसे सेट होने के लिए समय दें। फिर पूरे दिन इस डिटॉक्स पानी को पिएं। यह वजन घटाने की प्रक्रिया को फास्ट करेगा।

5) ब्लोटिंग के लिए फ्रेश धनिया- कई लोगों को पेट फूलने की शिकायत होती है। यह एक कॉमन परेशानी है। इससे निपटने के लिए, एक गिलास पानी लें और उबालने दें। आंच बंद कर दें और इसमें फ्रेश धनिया पत्ती डालें। 5-7 मिनट के लिए आराम करें। छान लें और पी लें।

6) स्ट्रेस से बचें- इन दिनों सभी लाइफ काफी बिजी है, जिसकी वजह से लोग काफी ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं, जिसकी वजह से हमारे शरीर को काफी ज्यादा क्रेविंग होती है। ऐसे में आप खुद को तनाव से दूर रखें।

7) वर्कआउट करें- खुद को फिट रखने और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए वर्कआउट करना बेहद जरूरी है। प्रोटीन युक्त खाने वाली चीजें खाएं जैसे छोले, अंडे का सफेद भाग और थोड़ी मात्रा में टोफू से अपनी भूख को कम कर सकते हैं।

8) मेडिटेशन को बनाएं रूटीन का हिस्सा- वजन कम करने के प्रोसेस में कई बार मूड स्विंग्स होते हैं। आप थका हुआ और अजीब महसूस कर सकते हैं। ऐसे में ध्यान जरूरी है। इसे दिन में 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आप अपने वेट लॉस पर ज्यादा ध्यान दे सकेंगे।