J&K: पर्यटकों से गुलजार हो रहा ‘Mini Switzerland’ कश्मीर, अब तक आए 1 करोड़ से अधिक टूरिस्‍ट

Spread the News

जम्मू-कश्मीर: खूबसूरत वादियां, झीलें, नदियां व बर्फिली पहाड़ों से घिरे कश्मीर को भारत का ‘मिनी स्विजलैंड’ कहा जाता है। खूबसूरती में कोई कमी नहीं, लेकिन फिर भी आतंकवाद के डर से टूरिस्ट यहां आने में हिच-किचाते हैं। हालांकि, धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर इस साल के शुरू से ही पर्यटकों से गुलज़ार रहा और आगे भी इसी तरह की उम्मीद लगाई जा रही है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि कश्मीर घाटी में खूबसूरत वाद‍ियां को लेकर पर्यटकों का रुझान बढ़ रहा है, जिसके चलते यहां टूरिस्टों की आवाजाही बढ़ गई है। साल 2022 जनवरी से जुलाई महीने के बीच जम्मू-कश्मीर में करीब 1.06 करोड़ पर्यटकों ने विजिट किया है। कश्मीर में टूरिस्टों की संख्या ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर टूरिस्ट लिस्ट में पहले स्थान पर आ गया है।

नित्यानंद राय ने हालांकि यह साफ नहीं कि कश्मीर टूरिस्ट की इस संख्या में वैष्णो देवी और अमरनाथ गुफा जाने वाले श्रद्धालु शामिल है या नहीं। टूरिस्टों के लिए जम्मू-कश्मीर में 75 ऑफ बीट डेस्‍टीनेशन का पता लगाया गया है। इसके अलावा, उनकी सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं, ताकि वह यहां सुरक्षित महसूस कर सकें। टूरिस्टों की संख्या बढ़ने से यहां के कारोबारियों की आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार हुआ है।