बालों के लिए वरदान साबित होगा मेहंदी का इस्तेमाल, जानें फायदे

Spread the News

हेल्दी हेयर पाने में फायदेमंद
अगर आप अपने बालों को हेल्दी, घने और ग्लॉसी बनाना चाहती हैं, तो महीने में दो बार उनमें मेंहदी जरूर लगाएं। आपके बाल अगर डेमेज हो गए हैं, तो मेंहदी आपके बालों की पहले वाली अच्छी सेहत बरकरार रखने में मदद करती है। असल में मेहंदी का एल्कलाइन नेचर आपके बालों का नेचुरल बैलेंस बनाने में मदद करता है। मेहंदी को लगाने से दो घंटे पहले भिगो कर रख दें। ताकि यह और अच्छे नतीजे दे पाए।

बाल लंबे करने में फायदेमंद
मेहंदी बालों को लंबे करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। आज के समय में लंबे बाल रखना हर कोई पसंद करता है, लेकिन बालों की अच्छी देखभाल न होने की वजह से बाल बेजान हो जाते हैं। जिसकी वजह से बाल नही बढ़ पाते हैं। लेकिन मेंहदी इस समस्या से आपको राहत दिलाता है। इसलिए बालों में मेहंदी जरूर लगाएं।

बालों की डीप कंडीशनिंग में फायदेमंद
मेंहदी आपके बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करती है। अच्छे से अप्लाई होने पर यह आपके हर बाल को कवर कर लेती है और आपके बालों को डेमेज होने से बचाने के लिए बीच में एक सुरक्षा लेयर का काम करती है। यह आपके बालों के लिए आवश्यक मॉइश्चर भी बनाए रखने में मदद करती है। हर्बल मेंहदी से आपके बालों में एक शाइन आती है, जो महंगे से महंगे प्रोडक्ट का प्रयोग करने के बाद भी नहीं आ पाती।

बालों को झड़ने से रोकने में फायदेमंद
इन दिनों हर कोई बालों के झड़ने से परेशान है। खासकर इस मानसून के मौसम में यदि आपके बाल तेजी से झड़ना शुरू हो गए हैं, तो आपको मेहंदी का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। मेहंदी का पेस्ट तैयार करते समय, इसमें सरसों का तेल मिला सकते हैं। यह हेयर फॉल के लिए सबसे बेहतरीन तेल माना जाता है।

स्कैल्प का पीएच संतुलित करने में फायदेमंद
बालों में मेंहदी लगाने के फायदे के बारे में बात करें, तो यह स्कैल्प के पीएच को भी संतुलित कर सकती है। दरअसल, मेंहदी स्कैल्प के पीएच को संतुलित कर उम्र से पहले होने वाले सफेद बालों की समस्या से बचाव कर सकती है। इतना ही नहीं मेंहदी में मौजूद एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ की समस्या से बचाव कर स्कैल्प को स्वस्थ बना सकता है।

स्प्लिट-एंड को रिपेयर करने में फायदेमंद
स्प्लिट-एंड से बाल रूखे और खराब दिखाई पड़ने लगते हैं। मेहंदी हमारे बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करती है और रूखेपन को दूर करती है। यह दो मुंहे बालों के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक उपचारों में से एक मानी जाती है।

रूसी को दूर करने में फायदेमंद
बालों में मेहंदी लगाने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। क्योंकि मेहंदी आपके स्कैल्प से चिकनाई, रूसी और गंदगी को साफ करती है। अगर आप नियमित रूप से बालों में मेहंदी लगाते हैं तो रूसी की समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं।

सफेद बालों को छुपाने में फायदेमंद
अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं, तो आप उनमें मेंहदी अप्लाई कर सकती हैं। यह बालों को एक शाइनी बरगंडी कलर देती है। इससे आपके बालों की सेहत पर किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पड़ने वाला है। अगर आप अन्य केमिकल युक्त हेयर कलर का प्रयोग करती हैं, तो वह आपके बालों से सारा मॉइश्चर सोख लेते हैं। जिससे आपके बाल बेजान होने लगते हैं। लेकिन मेंहदी आपके बालों को और अधिक मॉइश्चर प्रदान करती है।