CWG-2022: पोलियो ग्रस्त Sudhir पैरा-पावरलिफ्टिंग में Gold Medal जीतने वाले पहले एथलीट बने, PM Modi ने दी बधाई

Spread the News

बर्मिंघम: भारत के पैरा पावरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के हैवीवेट फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने के लिए राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाया। अपने पहले प्रयास में 208 किग्रा भार उठाने के बाद, सुधीर ने अपने दूसरे प्रयास में 212 किग्रा के साथ बढ़त बना ली। अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में 217 किग्रा का प्रयास करने में विफल होने के बावजूद, सुधीर स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे, और अपने कुल 134.5 अंकों के साथ खेलों का रिकॉर्ड भी बनाया। यहां चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का सातवां स्वर्ण था।

उन्होंने चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का पैरा स्पोर्ट्स मेडल खाता खोला। बता दें कि एशियाई पैरा खेलों के कांस्य पदक विजेता 27 वर्षीय सुधीर पोलियो के कारण विकलांग हैं। सुधीर ने जून में दक्षिण कोरिया में विश्व पैरा पावरलिफ्टिंग एशिया-ओशिनिया ओपन चैंपियनशिप में 214 किग्रा की सर्वश्रेष्ठ लिफ्ट के साथ पुरुषों के 88 किग्रा में कांस्य पदक जीता था। सोनीपत में 2013 से पावरलिफ्टिंग शुरू करने वाले सुधीर ने हांग्जो 2022 एशियाई पैरा खेलों के लिए भी क्वालीफाई किया है, जिसे अगले साल के लिए टाल दिया गया था।

पीएम मोदी ने सुधीर को बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा, “सुधीर द्वारा CWG 2022 पैरा-स्पोर्ट्स मेडल काउंट की शानदार शुरुआत! वह एक प्रतिष्ठित स्वर्ण जीतना और अपने समर्पण व दृढ़ संकल्प को दिखाते हैं। वह मैदान पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्हें आगामी सभी प्रयासों के लिए बधाई और शुभकामनाएं।”