कच्चा प्याज खाने के बाद आती है मुंह से बदबू तो इन टिप्स के साथ दूर करें ये परेशानी

Spread the News

खाने के साथ सलाद में प्याज का सेवन करना बहुत से लोगों को पसंद होता है। लेकिन जो भी लोग इसे खाने के शौकीन होते है वह भी किसी पार्टी या फंक्शन में इसका सेवन करने से बचते है। क्योकि हम सब यह बात जानते है की इसके सेवन के बाद मुंह से बदबू आती है जो किसी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकती है। वैसे तो प्याज में ऐसे बहुत से तत्व ऐसे होते है जो हमारे शरीर को लाभ देते है लेकिन फिर भी मुंह से आने वाली बदबू के कारण इसका सेवन बहुत से लोग कम करते है। अगर आपको भी प्याज खाना बेहद पसंद है और आप इसके सेवन के बाद आने वाली बदबू के चलते इसका सेवन नहीं करते तो आप इन कुछ टिप्स के साथ इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। तो आइए जानते है क्या है वो कुछ सरल टिप्स:

पुदीना-
प्याज खाने के बाद पुदीना का सेवन करने से प्याज में पाए जाने वाले सल्फर के असर को कम किया जा सकता है। क्लोरोफिल के गुणों से भरपूर पुदीने की पत्तियों का सेवन करने से मुंह के बैक्टीरिया से राहत मिलती है। प्याज की बदबू मुंह से हटाने के लिए आप पुदीने की चाय या जूस का सेवन कर सकते हैं।

पुदीना के फायदे, उपयोग और नुकसान – Mint (Pudina) benefits and side effects  in Hindi

पार्सले-
प्याज की स्मेल को तुरंत दूर करने के लिए आप पार्सले या अजमोद को खा सकते हैं। ये प्याज की स्मेल को दूर करने के साथ मुंह में फ्रेशनेस को भी बनाए रखता है। आप मुंह की बदबू हटाने के लिए तुलसी की पत्तियां चबाने के साथ अजवाइन भी खा सकते हैं।

What is Parsley and How it is Used-क्या आप जानते हैं पार्सले का हिंदी नाम?  जानिए क्यों है ये फायदेमंद

दूध-
दूध पीने से कच्चे प्याज की बदबू से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद फैट बदबू को कम करता है। इसके लिए आप दूध से कुल्ला कर सकते हैं।

दूध : आयुर्वेदिक नज़रिया - Ayurveda, Health tips, Yoga, Home remedies in  Hindi by Patanjali

ग्रीन टी –
ग्रीन टी को हर्बल ड्रिंक भी माना जाता है। खाना खाने के बाद ना सिर्फ ग्रीन टी का सेवन डायजेशन में मदद करती है बल्कि ये मुंह की बदबू को हटाने में भी मदद करता है।

Green tea kab pina chahie: best time to drink green tea - इस समय पीने पर  सबसे ज्यादा फायदा करती है ग्रीन टी

नींबू-
नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए बेहद कारगर होते हैं। आप खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पी सकते हैं।

Benefits of sleeping with lemon on the bed bistar me nimbu rakhkar sone ke  fayde brmp | रात में सोने से पहले इस जगह रख लें 1 नींबू, फिर कमाल हो जाएगा,

एप्पल साइडर विनेगर-
कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पानी में मिलाकर पिएं। ध्यान रखें, कुछ लोगों को इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

सेब के सिरके के फायदे, नुकसान और उपयोग : Apple Cider Vinegar Benefits, Side  Effects And Uses In Hindi - Tata 1mg Capsules

च्युइंग गम-
कच्चे प्याज की बदबू को मुंह से दूर भगाने के लिए आप प्याज खाने के बाद च्युइंग गम भी चबा सकते हैं। यह आपके मुंह में लार बनने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार खाना खाने के 20 मिनट बाद शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से दांतों के सड़न पैदा होने का जोखिम घटता है।

क्या आप जानते है च्यूइंग गम से भी होते है फायदे

सौंफ और इलायची-
प्याज खाने के बाद सौंफ और इलायची चबाने से मुंह की बदबू से राहत मिलती है। अगर आप इन्हें गुनगुने पानी के साथ खाएंगे, तो अधिक लाभकारी मिलेगा।

Know about the benefits of cloves, fennel and cardamom | जानिए लौंग, सौंफ  और इलायची के इन फायदों के बारे में | Patrika News