कच्चा प्याज खाने के बाद आती है मुंह से बदबू तो इन टिप्स के साथ दूर करें ये परेशानी

Spread the News

खाने के साथ सलाद में प्याज का सेवन करना बहुत से लोगों को पसंद होता है। लेकिन जो भी लोग इसे खाने के शौकीन होते है वह भी किसी पार्टी या फंक्शन में इसका सेवन करने से बचते है। क्योकि हम सब यह बात जानते है की इसके सेवन के बाद मुंह से बदबू आती है जो किसी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकती है। वैसे तो प्याज में ऐसे बहुत से तत्व ऐसे होते है जो हमारे शरीर को लाभ देते है लेकिन फिर भी मुंह से आने वाली बदबू के कारण इसका सेवन बहुत से लोग कम करते है। अगर आपको भी प्याज खाना बेहद पसंद है और आप इसके सेवन के बाद आने वाली बदबू के चलते इसका सेवन नहीं करते तो आप इन कुछ टिप्स के साथ इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। तो आइए जानते है क्या है वो कुछ सरल टिप्स:

पुदीना-
प्याज खाने के बाद पुदीना का सेवन करने से प्याज में पाए जाने वाले सल्फर के असर को कम किया जा सकता है। क्लोरोफिल के गुणों से भरपूर पुदीने की पत्तियों का सेवन करने से मुंह के बैक्टीरिया से राहत मिलती है। प्याज की बदबू मुंह से हटाने के लिए आप पुदीने की चाय या जूस का सेवन कर सकते हैं।

पार्सले-
प्याज की स्मेल को तुरंत दूर करने के लिए आप पार्सले या अजमोद को खा सकते हैं। ये प्याज की स्मेल को दूर करने के साथ मुंह में फ्रेशनेस को भी बनाए रखता है। आप मुंह की बदबू हटाने के लिए तुलसी की पत्तियां चबाने के साथ अजवाइन भी खा सकते हैं।

दूध-
दूध पीने से कच्चे प्याज की बदबू से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद फैट बदबू को कम करता है। इसके लिए आप दूध से कुल्ला कर सकते हैं।

ग्रीन टी –
ग्रीन टी को हर्बल ड्रिंक भी माना जाता है। खाना खाने के बाद ना सिर्फ ग्रीन टी का सेवन डायजेशन में मदद करती है बल्कि ये मुंह की बदबू को हटाने में भी मदद करता है।

नींबू-
नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए बेहद कारगर होते हैं। आप खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पी सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर-
कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पानी में मिलाकर पिएं। ध्यान रखें, कुछ लोगों को इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

च्युइंग गम-
कच्चे प्याज की बदबू को मुंह से दूर भगाने के लिए आप प्याज खाने के बाद च्युइंग गम भी चबा सकते हैं। यह आपके मुंह में लार बनने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार खाना खाने के 20 मिनट बाद शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से दांतों के सड़न पैदा होने का जोखिम घटता है।

सौंफ और इलायची-
प्याज खाने के बाद सौंफ और इलायची चबाने से मुंह की बदबू से राहत मिलती है। अगर आप इन्हें गुनगुने पानी के साथ खाएंगे, तो अधिक लाभकारी मिलेगा।

Exit mobile version