अगर आप भी अधिक मात्रा में करते है ठंडे पानी का सेवन तो आज ही हो जाए सावधान! वरना हो सकता है भारी नुकसान

Spread the News

पानी का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है। हमें रोजाना दिन में आठ ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए। आम तौर पर हम सब गर्मियों में ठंडे पानी का सेवन करते है। क्योंकि गर्मियों के मौसम में यह हमें ठंडक और राहत पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते है की ठंडे पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक साबित होता है। इसके सेवन से हम बहुत सारि बीमारियों के शिकार भी हो सकते है। इससे हमारी पाचन शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते है ठंडे पानी के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में:

ठंडा पानी पीने के नुकसान-
कब्ज की समस्या-
ठंडा पानी पीने से आपकी कब्‍ज की समस्‍या और भी बढ़ सकती है। दरअसल ठंडा पानी पेट में पहुंच कर मल को कठोर बनाता है और जब आप वॉशरूम में लू के लिए जाते हैं तो आपको दिक्‍कतों का सामना करना होता है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट की बड़ी आंत भी सिकुड़ जाती है जो कब्ज का मुख्य कारण है। जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या होती है उन्हें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

Remedies for constipation, Constipation: कब्ज से बचने के आसान घरेलू उपाय -  home remedies for constipation in hindi kabj se chutkara - Navbharat Times

हार्ट अटैक का खतरा-
खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने की आदत आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती है। एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने चीन और जापान के लोगों पर इस रिसर्च को पूरा किया। चीन और जापान के लोग खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीते। ये लोग खाने के बाद गर्म चाय पीते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों में हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर पाई गई।

heart disease why heart attacks are more common during winter season | ठंड  में इस 1 कारण से 6 गुना बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, तुरंत बदल दें ये  आदतें |

फैट बनाता है ठंडा पानी-
ठंडा पानी खाने के साथ मिलकर पेट में उपस्थित एसिड के संपर्क में आता है तो यह फैट में बदल जाता है। जो कई गंभीर समस्याओं का कारण हो सकता है।

जीरा-अजवाइन पानी से भी कम होता है मोटापा, वेट लॉस के लिए सेवन का सही तरीका  और टाइमिंग weight loss drink, ajwain and jeera water for weight loss |  Health Tips in

बलगम की समस्या-
खाने के बाद ठंडा पानी पीने से शरीर में बलगम बनाता है। इसके अलावा आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। जिसकी वजह से जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि खाने के बाद कभी भी ठंडा पानी ना पिएं।

home remedies for dry cough in winter | Health Care Tips सर्दियों में सूखी  खांसी से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय जल्द मिलेगा आराम | Patrika News

एनर्जी हो जाती है खत्‍म –
ठंडा पानी पीने से बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो काम करने लगते हैं और शरीर में ज्‍यादा काम करने की क्षमता नहीं रह जाती है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि ठंडा पानी शरीर से फैट को रिलीज नहीं कर पाता है, जिस वजह से शरीर सुस्‍त रहता है और एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है।

Side Effects Of Cold Water - सिर दर्द से बचना है? इस गर्मी भूलकर भी ना पिएं ठंडा  पानी - Amar Ujala Hindi News Live