Monsoon में निकलने वाले कीड़ों से है परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से पाए इस समस्या से छुटकारा

Spread the News

बरसात का मौसम शुरू हो चूका है। इस मौसम इ बहुत सी परेशानियो का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में एक समस्या होती है घर में कीड़े-मकोड़े निकलना। मच्छर,मक्खी,चींटियों और कॉकरोज इस मौसम में दिखना बहुत सी सरल सी बात है। इनसे छुटकारा पाना हर कोई चाहता है। इनसे हमें बहुत सारि बिमारियों का सामना करना पढ़ता है। क्या आप जानते है की इस समस्या से हम घर रखी चीज़ों से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है कैसे पाए इस समस्या से छुटकारा:

बरसाती कीड़ों से निजात दिलाएंगे ये उपाय-
पोंछे में फिनायल की जगह डालें सिरका-
पोंछे के पानी में सिरका मिलाने से फर्श में चमक आने के साथ चींटियों और मकड़ियों से निजात भी मिल जाती है। पोंछे के पानी में इसके अलावा आप नीम की पत्तियां भी पीसकर मिला सकती हैं। फिटकरी, नीबू का रस और कपूर भी कारगर उपाय हो सकते हैं।

इन टिप्स को अपनाकर फर्श पर जमे साबुन के पानी को करें साफ | न्यूजबाइट्स

कपूर का इस्तेमाल-
बरसात के मौसम में घर में आने वाले कीड़े-मकोड़े से निजात पाने के लिए कपूर का घरेलू उपाय बेहद कारगर है। इसके लिए आप एक से दो कपूर जलाकर घर के किसी हिस्से में रख लीजिए। इसके अलावा आप इसके तेल में रूई भिगोकर दीवार या लाइट जलने वाली जगह के करीब रख दीजिए। इसकी तेज महक के कारण कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं।

पूजा-पाठ के अलावा कई कामों में भी इस्‍तेमाल होता है कपूर, जानें कहां और  कैसे कर सकते हैं इस्‍तेमाल , Use of camphor in hindi kapoor ka istemal  kaise karein

फूलों की महक भी है दमदार उपाय-
आपके गमले में लगा गेंदा दूसरे पौधों के लिए भी गार्ड का काम करता है। गेंदा अन्य पौधों को कीड़ो से बचाने के अलावा मच्छरों को भी दूर रखता है। इसके अलावा मच्छर हो या मक्खी दोनों को ही लैवेंडर की महक पसंद नहीं होती है। पिटूनिया नाम का फूल टिड्ढे भगाता है, गुलदाउदी से आपको चींटियां, कॉकरोच, घुन जैसे कीटाणुओं से निजात पा सकते हैं।

कई रोगों को दूर करने में सक्षम है गुलाब का फूल, जानिए 6 आयुर्वेदिक फायदे

वैसलीन का नुस्खा-
घर के जिस कोने में चींटियां बहुत ज्यादा आती हैं, वहां पर वैसलीन लगा दें या बेबी पाउडर छिड़क दें। पिपरमिंट ऑयल से मकड़ी जैसे कई कीड़े दूर रहते हैं। घर में गूगल या लुबान से धुआं करें। हर तरह के कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा मिलेगा।

वैसलीन का उपयोग और फायदे - Vaseline ke fayde aur upyog in Hindi