उप राष्ट्रपति चुनाव 2022 : Jagdeep Dhankhar या Margaret Alva कौन होगा देश का नया VP, आज होगी वोटिंग, शाम को आएंगे नतीजे

Spread the News

नई दिल्ली : देश को आज नया उप राष्ट्रपति मिलने वाला है। उपराष्ट्रपति पद के लिए आज यानी 6 अगस्त को चुनाव होगा और आज ही शाम तक इसके नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तरफ से उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ हैं तो वहीं विपक्ष की तरफ से कांग्रेस की नेता मारग्रेट अल्वा हैं। लेकिन राष्ट्रपति चुनाव की तरह इस बार भी ये मुकाबला एक तरफा बनता दिख रहा है। आंकड़ों के लिहाज से इस दौड़ में जगदीप धनखड़ काफी आगे चल रहे हैं। विपक्ष की तरफ से मार्गरेट अल्वा चुनाव जरूर लड़ रही हैं, लेकिन धनखड़ ने एक मजबूत लीड बना रखी है।

कैसे चुने जाते हैं उपराष्ट्रपति
भारत में उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी होते हैं और अगर किसी वजह से राष्ट्रपति का पद खाली होता है तो उनकी जिम्मेदारी उपराष्ट्रपति ही संभालते हैं। संविधान के हिसाब से सर्वोच्च पद की बात करें तो राष्ट्रपति के बाद उपराष्ट्रपति का पद होता है फिर उसके बाद प्रधानमंत्री का। चुनाव में सिर्फ लोकसभा और राज्यसभा के सांसद वोट करते हैं।

इस चुनाव में मनोनीत सदस्य भी हिस्सा लेते हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 788 वोट डाले जा सकते है। इसमें लोकसभा के 543 सांसद और राज्यसभा के 243 सदस्य वोट करते हैं। राज्यसभा सदस्यों में 12 मनोनीत सांसद भी होते हैं।