उपराष्ट्रपति चुनाव: संसद भवन पहुंचकर कांग्रेस अध्यक्ष Sonia Gandhi ने किया मतदान

Spread the News

नई दिल्ली: भारत का अगला उपराष्ट्रपति चुनने के लिए चुनाव आज हो रहा है, जिसमें एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के अकेले भाजपा के समर्थन से चुनाव लड़ने की उम्मीद है। विपक्ष की मार्गरेट अल्वा बहुत दूर दूसरे स्थान पर हैं। भारत के नए उपराष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए मतदान नई दिल्ली में संसद भवन में सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक चलेगा, जिसके बाद मतों की गिनती शुरू होगी। 10 अगस्त को मौजदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जिसके बाद नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ ग्रहम करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस सांसद मनमोहन सिंह शनिवार को संसद भवन में वोट डालते नजर आए। वहीं, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूदा वी-पी चुनावों में अपना मत डालने के लिए संसद भवन पहुंचीं और मतदान किया।

बता दें कि 16 वें उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए इलेक्टोरल कॉलेज में राज्यसभा के 233 निर्वाचित सदस्य, राज्यसभा के 12 मनोनीत सदस्य और लोकसभा के 543 निर्वाचित सदस्य होते हैं, जिसमें 788 सदस्य होते हैं। जनता दल (यूनाइटेड), वाईएसआरसीपी, बसपा, अन्नाद्रमुक और शिवसेना जैसे क्षेत्रीय दलों के समर्थन से धनखड़ 515 से अधिक मतों के साथ आसान जीत के लिए तैयार है। हालांकि यह देखना होगा कि क्या विपक्ष फिर से क्रॉस वोटिंग से मारा जाएगा जैसा कि पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव में देखा गया था।