Breaking : IND-W vs AUS-W CWG Final : टीम इंडिया का गोल्ड जीतने का सपना टूटा, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 9 रनों से मिली हार, सिल्वर से करना होगा संतोष

Spread the News

भारतीय महिला क्रिकेट टीम आज कॉमनवेल्थ गेम्स में इतिहास रचने उतरेगी. दरअसल, आज भारतीय टीम अपने गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई है. यह पहली बार है जब महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में खेलने का मौका मिला है. ऐसे में भारतीय टीम आज ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपना पहला गोल्ड मेडल जीतने उतरेगी. राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। उसने भारत को 162 रन का लक्ष्य दिया है। इस मैच को जीतने वाली टीम स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लेगी। वहीं, हारने वाली टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 161 रन बनाए। उसके लिए बेथ मूनी ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। मेग लेनिंग ने 36, एश्ले गार्डनर ने 25 और रेचेल हेन्स ने नाबाद 18 रन बनाए। भारत के लिए रेणुका सिंह और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिए। दीप्ति शर्मा और राधा यादव को एक-एक सफलता मिली।

ऑस्ट्रेलिया से हार का बदला लेने उतरेगी भारतीय टीम :-
आपको बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले मैच में जब भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ था तब भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. आज होने वाले गोल्ड मेडल के मुकाबले में भारतीय टीम जीत दर्ज कर इस हार का बदला चुकता करना चाहेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 24 टी20 के मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें भारतीय टीम को सिर्फ 6 मैचों में ही जीत मिली है. आज हरमनप्रीत एंड कंपनी इन सभी आंकड़ों को बदलकर कॉमनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल्ड जीतने के इरादे से उतरेगी.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 19.3 ओवर में 152 रन पर ऑलआउट हो गई। उसे जीत के लिए आखिरी ओवर में  11 रन बनाने थे, लेकिन टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकीं। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच नौ रन से अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम के लिए हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा 65 रन बनाए। जेमिमा रोड्रिग्ज ने 33 रनों का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा सभी बल्लेबाज फेल रहीं। ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में इस मैच को एश्ले गार्डनर ने मोड़ दिया। उन्होंने एक ही ओवर में पूजा वस्त्राकर और हरमनप्रीत कौर को आउट कर मैच पलट दिया। गार्डनर ने तीन और मेगन सट ने दो विकेट लिए। भारत को राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार क्रिकेट में पदक मिला है। हालांकि, यह स्वर्ण पदक होता तो इसकी खुशी ज्यादा होती। क्रिकेट 1998 में इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा था। तब भारतीय पुरुष टीम कोई पदक नहीं जीत पाई थी। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक हासिल कर लिया।


India Women Playing XI :-
स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, मेघना यादव, रेणुका सिंह।

Australia Women Playing XI :-
एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), ताहलिया मैकग्राथ, राचेल हायेन्स, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, जेस जॉनसन, अलाना किंग, मेगन स्कट, डार्सी ब्राउन।