राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने Commonwealth Games में कांस्य पदक जीतने वालों को दी बधाई

Spread the News

नई दिल्लीः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बर्मिंघम में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले मुक्केबाजों रोहित टोकस और मोहम्मद हुसामुद्दीन, पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी सोनलबेन पटेल और पहलवानों दीपक नेहरा एवं पूजा सिहाग को रविवार को बधाई दी। द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर कहा कि, ‘‘राष्ट्रमंडल खेलों में मुक्केबाजी की प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने पर रोहित टोकस को बधाई। अपने दृढ़ संकल्प का परिचय देते हुए आप कड़े मुकाबले में टिके रहे। आपने सराहनीय प्रदर्शन किया।’’ रोहित को पुरुष वेल्टरवेट (63.5 किग्रा-67 किग्रा) के सेमीफाइनल में जाम्बिया के स्टिफेन जिंबा ने 3-2 के खंडित फैसले से हराया।

राष्ट्रपति ने एक अन्य ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रमंडल खेलों की मुक्केबाजी प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने पर मोहम्मद हुसामुद्दीन को बधाई। राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार दूसरी बार आपका पद जीतना आपकी निरंतरता और समर्पण को दर्शाता है। आपकी सफलता कई युवाओं को प्रेरित करेगी।’’ मोहम्मद हुसामुद्दीन पुरुष फेदरवेट (57 किग्रा) को सेमीफाइनल में घाना के जोसेफ कोमे ने 4-1 के खंडित फैसले से मात दी।

द्रौपदी मुर्मू ने कहा, कि ‘राष्ट्रमंडल खेलों में पैरा टेबल टेनिस में रजत पदक जीतने पर सोनलबेन पटेल को बधाई। आप जैसी खिलाड़ी लोगों को यह विश्वास करने के लिए प्रेरित करती हैं कि कोई भी शारीरिक सीमा उत्कृष्ट बनने की अदम्य भावना को हरा नहीं कर सकती। आप सभी के लिए प्रेरणा स्नेत हैं।’’ सोनलबेन ने कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में इंग्लैंड की सू बेली को 11-5, 11-2, 11-3 से हराया।

राष्ट्रपति ने कहा, कि ‘राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने पर दीपक नेहरा को बधाई। आपने बहुत कम आयु में उत्कृष्टता का उच्च स्तर छुआ। आपके शानदार पदार्पण के मद्देनजर भारत को आपसे और भी कई बेहतरीन उपलब्धियों की उम्मीद है।’’ पुरूषों के 97 किलो वर्ग में दीपक नेहरा ने पाकिस्तान के तैयब रजा को अंकों के आधार पर 10 .2 से हराकर कांस्य पदक जीता।

द्रौपदी मुर्मू ने एक अन्य ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने वाली पूजा सिहाग को हार्दिक बधाई। आपने अंतरराष्ट्रीय खेलों में उत्कृष्टता तक पहुंचने के लिए बाधाओं को पार किया। आपका धैर्य और दृढ़ संकल्प महिलाओं सहित लाखों लोगों को प्रेरित करेगा।’’ महिलाओं के 76 किलो वर्ग में पूजा सिहाग ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर आस्ट्रेलिया की नाओमी डि ब्रूइन को 11 . 0 से मात देकर कांस्य अपने नाम किया।