44th Chess Olympiad: ओपन वर्ग में भारत B-टीम ने जीता कांस्य पदक, महिला वर्ग में A-टीम तीसरे स्थान पर

Spread the News

मामल्लापुरम: 44वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन वर्ग में भारत ‘बी’ टीम ने मंगलवार को कांस्य पदक जीता, जबकि महिला वर्ग में भारत ‘ए’ टीम ने भी तीसरा स्थान हासिल किया। भारत ‘बी’ ने अपने अंतिम मैच में जर्मनी को 3-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। ओपन वर्ग में उज्बेकिस्तान ने सभी को हैरान करते अंतिम मैच में नीदरलैंड को 2.5-1.5 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। आर्मेनिया की मजबूत टीम ओपन वर्ग में दूसरे स्थान पर रही।

महिला वर्ग में शीर्ष वरीय भारत ‘ए’ को 11वें और अंतिम दौर में अमरीका के खिलाफ 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा, जिससे उसकी स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीदें धूमिल हो गई। कोनेरू हम्पी की अगुआई वाली टीम तीसरे स्थान पर रही। युद्ध से जूझ रही यूक्रेन की टीम ने महिला वर्ग का स्वर्ण पदक जीता। उज्बेकिस्तान ने चौथे बोर्ड पर जेखोनगिर वाखिदोव की जीत की बदौलत नीदरलैंड को हराया। भारत ‘बी’ टीम 18 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही। भारत का ओलंपियाड में यह दूसरा कांस्य पदक है।

टीम ने 2014 के अपने प्रदर्शन को दोहराया। महिला वर्ग में शीर्ष खिलाड़ियों कोनेरू हम्पी और आर वैशाली ने क्रमश: गुलरुखबा तोखिजोनोवा और इरीना क्रुश के साथ अंक बांटे। तानिया सचदेव के हालांकि कारिसा यिप जबकि भक्ति कुलकर्णी को तातेव अब्राहमयान के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी जिससे भारत ‘ए’ का स्वर्ण पदक जीतने का सपना टूट गया।