फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने के लिए फॉलो करें ये कुछ टिप्स, मिलेगा लाभ

Spread the News

एड़ियों का फटना बहुत ही आम लेकिन बड़ी समस्या है। ऐसा हमारे शरीर में पोषण तत्व की कमी के कारण होता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से स्किन में खुश्की बढ़ने लगती हैं और एडियों के फटने की समस्या पनपती हैं। कुछ लोगों की एडिया इतनी फट जाती है की ुका चलना भी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस समस्या को दूर करने के कुछ घरेलू और सरल उपाय के बारे में बताने जा रहे है जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार भी साबित होंगे। तो आइए जानते है उन टिप्स के बारे में:

गुलाब और दूध का मास्क
गुलाब में नेचुरल हीलिंग गुण होते हैं और दूध भी नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। अगर आपकी एड़ियां फटी हैं तो आप उन्हें ठीक करने के लिए पैरों को मिल्क बाथ भी दे सकते हैं। इससे आपके पैर मुलायम बनेंगे और एड़ियां भी जल्द ठीक हो जाएंगी। गुलाब और दूध का प्रयोग करने से आपकी एड़ियां नैचुरली हील हो जाती जिससे की उनमें नेचुरल मुलायमियत आ जाती है।

कच्चे दूध से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए! - Get Flawless And Glowing Skin  With Raw Milk! | फेमिना हिन्दी

एलोवेरा जेल और शहद का मास्क
इसके लिए आपको एलोवेरा जेल और शहद की जरूरत पड़ेगी। एलोवेरा जेल को पौधे से निकाल कर एक बाउल में निकाल लें। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप रेडीमेड एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को आवश्यकतानुसार बाउल में निकाल लीजिए। 1 बड़ा चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं। नहाने के बाद इस मिश्रण को अपने फटी एड़ियों पर 5 मिनट के लिए लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको अपने रूखे और फटे एड़ियों का इलाज करने में मदद मिलेगी।

केले और शहद का मास्क
केला एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है जो विटामिन-ए, सी और बी 6 से भरपूर होता है। वहीं, शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और इन्हें लगाने त्वचा कोमल होती है। एक कटोरी में एक छोटा केला मैश करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर, एक अच्छी कंसिस्टेंसी वाला पेस्ट बना लें। अब अपने पैरों को धोकर और सूखा लें और इसके बाद तैयार पेस्ट को अपनी एड़ी पर लगाएं और 20-30 मिनट तक इसे लगाकर रखें। निर्धारित समय के बाद इसे धीरे-धीरे रगड़ें और गुनगुने पानी से धो लें। पैरों को पैट ड्राई करने के बाद, अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।

सोने से 1 घंटा पहले केला, शहद, कीवी खाएं या गर्म दूध पिएं, 15 मिनट में नींद  आएगी; नींद न आए तो ये 6 चीजें खाएं | Food for Good Sleep? Here's

वैसलीन व नींबू का मास्क
सबसे पहले गर्म पानी में करीबन 15 से 20 मिनट तक पैरों को डिबोकर रखें। इसके बाद पैरों को सुखाएं और फिर एक टीस्पून वैसलीन में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिक्स करें। अब इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर तब तक रब करें, जब तक यह स्किन में अच्छी तरह अब्जार्ब न हो जाए। अब वुलन जुराबें पहन कर रातभर इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह पैरों को वॉश करें।

ओट्स और व्हीट जर्म ऑयल का मास्क
ओट्स आपकी एड़ी में जमे डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करेगा, जिससे सख्त त्वचा साफ होकर कोमल त्वचा रह जाएगी। वहीं व्हीट जर्म ऑयल में विटामिन-डी, ए, बी और फैटी एसिड्स होते हैं, जो त्वचा को मॉइश्चर प्रदान करने में मदद करता है। सबसे पहले ओट्स को दरदरा पीस लें और उसके बाद उसमें ऑयल डालकर एक बार अच्छी तरह से मिला लें। इस तैयार पेस्ट को अपनी एड़ियों में अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट रुकें और उसके बाद प्यूमिक स्टोन की मदद से एड़ी को रगड़ें। गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो लें और उन्हें सुखाने के बाद, व्हीट जर्म ऑयल को हाथों में थोड़ा सा लेकर अपनी एड़ियों में लगा लें। यह रात भर आपकी एड़ियों को नरिश करेगा और उन्हें ड्राई होने और फटने से रोकेगा

remedies to treat cracked heal,beauty hacks,beauty tips

ग्लिसरीन और गुलाब जल का मास्क
ज्यादा फटी एड़ियों के लिए यह बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देकर कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें।

आटा, शहद और विनेगर का मास्क
आटा एक अद्भुत प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा को पोषण देता है। शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह काम कर आपके फटे पैरों को ठीक करेगा। सिरका हल्का एसिडिक होता है जो शुष्क और मृत त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ एक्सफोलिएशन को आसान बनाता है। इसके लिए सबसे पहले गेहूं का आटा, शहद और सिरका मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद अपने पैरों को 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोएं, सुखाएं और फिर इस मिश्रण से धीरे-धीरे स्क्रब करके मृत त्वचा को हटा दें। अपने पैरों को एक बार फिर से धो लें और मॉइश्चराइजर क्रीम जरूर लगाएं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार दोहरा सकती हैं।

ऐलोवेरा जेल और नारियल तेल का मास्क
एक टब में हल्का गरम पानी भर लें और उसमें 15-20 मिनट के लिए पैर को रखें रहें। टॉवल से एड़ियों को सुखाएं और फिर उन पर ताजा या फिर मार्केट में मिलने वाला प्लेन ऐलोवेरा जेल नारियल के तेल में मिलाकर लगा लें। इसके ऊपर टॉवल सॉक्स पहन लें और रातभर ऐसे ही रहने दें। एड़ियों को हील करने का ये तरीका इतना सुरक्षित है कि इसे आप रोज ट्राई कर सकते हैं। इससे आपके पैरों की स्किन जल्दी से हील हो जाती है।

remedies to treat cracked heal,beauty hacks,beauty tips