सौंठ की चटनी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Spread the News

सौंठ की चटनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-
-250 ग्राम चीनी
-100 ग्राम आम की सूखी खटाई
-250 ग्राम चीनी
-10 खजूर
-2 चम्मच किशमिश
-6 इलाइची
-½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
-2 छोटा चम्मच गरम मसाला
-½ छोटा चम्मच नमक
-1 छोटा चम्मच काला नमक
-1 छोटा चम्मच सौंठ पाउडर

सौंठ की चटनी बनाने का आसान तरीका-
सौंठ की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आम की खटाई को धोकर अलग कर दें। इसके बाद खजूर के छोटे-छोटे टुकड़े करके एक बर्तन में रख लें। अब इलायची को कूटकर इसका पाउडर बना लें। अब एक बाउल में पानी डालें और इसमें खटाई को डालकर 5-6 घंटे तक भीगने के लिए रख दें। अब इसे एक बड़े बर्तन में डाल दें।

इसके बाद गैस पर एक बर्तन रखकर उसमें एक कप पानी डालकर इस खटाई को उबाल लें। अब इस पानी को ढक्कर तब तक पकाएं जब तक की खटाई नरम न हो जाए। आप खटाई को उंगली से दबाकर उसके पकने का पता लगा सकते हैं।

खटाई पकने पर गैस बंद करके इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। अब खटाई को अच्छे से मैश कर लें और सख्त भाग को हटा दें। अब मैश की हुई खटाई को मिक्सी में डालें और आधा पानी डालकर अच्छे से पीस लें। अब जब यह अच्छे से पीस जाए, तब छलनी की मदद से इसे छानकर दूसरे बाउल में डाल लें। अब इसमें ½ कप पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे दोबारा से एक बड़े बर्तन में रखकर गैस पर चढ़ा दें।

अब इसमें ½ छोटा चम्मच नमक, 1 छोटा चम्मच काला नमक, 1 छोटा चम्मच सौंठ पाउडर, 2 छोटा चम्मच गरम मसाला, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, ½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 चम्मच किशमिश, 10 खजूर और चीनी डालें। अब इसे मिलाते रहें। इसे तब तक पकने दें जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और सौंठ का रंग गहरा भूरा होने लगे। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसमं इलायची पाउडर डालें। आपकी सौंठ की चटनी बनकर तैयार है।