Haryana सरकार Commonwealth विजेता खिलाड़ियों को 16 August को Gurugram में करेगी सम्मानित

Spread the News

कॉमनवेल्थ खेलों में हरियाणा के विजेता खिलाड़ियों को आगामी 16 अगस्त को गुरुग्राम में सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह घोषणा बुधवार को मॉनसून सत्र के आखिरी दिन की। उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने कॉमनवेल्थ खेलों में बेहतर प्रदर्शन किया है। हरियाणा के 43 खिलाड़ी गए थे, इनमें से 29 खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं और एक खिलाड़ी चौथे स्थान पर रहा है। इस तरह 30 खिलाड़ियों का 16 अगस्त को गुरुग्राम में शाम पांच बजे अभिनंदन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा में भी उनकी सराहना हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई देते हुए घोषणा की कि परिवहन विभाग की बसों में रक्षा बंधन पर महिलाओं और 15 साल तक के बच्चों को यात्रा सुविधा अब 11 अगस्त को दोपहर 12 बजे के बाद भी जारी रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त से आजादी का अमृत महोत्सव शुरू हो रहा है। यह एक साल चलेगा।

उससे पहले हर घर तिरंगा अभियान चलेगा। सभी इसमें अपनी भूमिका निभाएं। जनता की राय से बदला जाएगा पंचायत का स्वरूप : मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अब पंचायत को नगर पालिका या नगर पालिका से पंचायत में बदलने से पहले वहां के लोगों से राय के बाद ही निर्णय लिया जाएगा। किसी भी पंचायत को बिना निर्णय के किसी भी नगर निकाय में शामिल या बाहर नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिसार की बास, सिसाय और आदमपुर पंचायत पर फैसला हो गया है। अब नैना चौटाला ने बाढ़डा के बारे में सर्वेक्षण कराने के लिए कहा है। हालांकि पहले भी सर्वे कराया था।

इसके बारे में जिला उपायुक्त की रिपोर्ट के बाद निर्णय लिया जाएगा। भविष्य में इसके लिए विधेयक लाएंगे ताकि आम राय से ही पंचायत का स्वरूप बदला जा सके। स्थानीय निकायों व पंचायतों के लिए सरकार ने बनाया विकास निधि पट्ट मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि स्थानीय निकायों व पंचायतों को राज्य वित्त आयोग व केंद्रीय वित्त आयोग से दिए जाने वाले फंड के लिए राज्य सरकार ने विकास निधि पट्ट बनाया है। इस पोर्टल पर नगर निकायों व पंचायतों की खुद की आमदनी, स्टांप ड्यूटी का हिस्सा, राज्य और केंद्रीय वित्त आयोग और अन्य ग्रांट की जानकारी दर्ज होगी। इससे जिस भी नगर निकाय को फंड की आवश्यकता होगी, उसका आकलन किया जा सकेगा। पहले वेतन वगैरह का कमिटेड एक्सपेंडिचर दिया जाएगा। इसके बाद बची राशि में को चार किस्तों 30, 30, 20, 20 फीसदी दिया जाएगा