आप भी जानिए कोरियन महिलाओं की सुंदरता का राज, जरूर अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

Spread the News

चावल का पानी
कोरियन स्किन केयर रूटीन में राइस वाटर यानी चावल के पानी का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा होता है। चावल के पानी में बहुत से मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जिससे त्वचा की गंदगी साफ होती है और त्वचा बेदाग बनती है। इसके लिए आपको बस चावल को रातभर पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इस पानी से अपना चेहरा साफ करना है।

मेकअप से पहले क्लींजिंग
हम अक्सर मेकअप हटाने के समय अपनी त्वचा को साफ करते हैं। लेकिन कोरिया में महिलाऐं न केवल मेकअप हटाने के बाद, बल्कि मेकअप लगाने से पहले भी अपनी स्किन को डीप क्लींज करती हैं। यह एक बहुत ही आम कोरियन स्किनकेयर रूटीन है। इसमें आप पहले क्लींज़िंग टिश्यू से चेहरे को साफ करते हैं। इसके बाद ऑयल बेस्ड क्लींजर से 2 मिनट तक चेहरा साफ करते हैं और उसके बाद क्लींज़िंग फोम से चेहरा साफ करते हैं। इससे आपके चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो जाती है और मेकअप करने के लिए एक स्मूद बेस तैयार होता है।

ग्रीन टी का इस्तेमाल
एंटी एजिंग, एक्ने और अन्य स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए ग्रीन टी बेस्ट इंग्रेडिएंट माना जाता है। कोरियन लड़कियां ग्रीन टी का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करती हैं। इसमें मौजूद औषधीय गुण त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी गर्म करें और उसमेंग्रीन टी को अच्छी तरह उबाल लें। अब ठंडा होने दें और फिर फेस वॉश करने के बाद इस पानी से अपने चेहरे को रिंस करें। ब्रेकआउट्स और झाइयों की समस्या से बचने के लिए दिनभर में दो बार इस्तेमाल करें।

फेस ऑयल या सीरम
कोरियन ब्यूटी रूटीन के अनुसार, अगर आपकी स्किन ड्राई है तो फॉउंडेशन के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर ड्राई पैचेज आ सकते हैं। इससे निपटने के लिए फॉउंडेशन इस्तेमाल करते समय उसमें कुछ बूँदें फेस ऑयल या सीरम की मिला लें। इससे आपक की स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और आपको एक ग्लोइंग इफ़ेक्ट मेलगा।

फेस मसाज
कोरियन ब्यूटी रूटीन में फेस मसाज को बहुत जरुरी स्टेप माना जाता है। कोरियन लोग अपने चेहरे की मसाज करने के लिए गुआ शा और जेड रोलर्स का इस्तेमाल करते हैं। चेहरे की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा में कसाव आता है। इससे एजिंग के लक्षण बह कम होते हैं और आप जवां दिखती हैं।

शीटमास्क
कोरियन ब्यूटी रूटीन में शीटमास्क का इस्तेमाल बहुत लोकप्रिय है। इसके साथ ही कोरियन लोग वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं। शीतमसक से आपकी स्किन हाइड्रेटेड और रिलैक्स होती है। इससे आपके चेहरे पर नमी बरकरार रहती है और आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है।

विटामिन सी
कोरियन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटामिन सी का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा होता है। दरअसल, विटामिन सी को त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से पिम्पल्स, डार्क स्पॉट्स और रिंकल्स जैसी स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। आप चाहें तो विटामिन सी युक्त फेस क्रीम या फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

टॉवेल का इस्तेमाल
कोरियन ब्यूटी डेड स्किन को त्वचा से हटाने के लिए टॉवेल यूज करती हैं। यह आसान स्किन केयर हैक्स त्वचा को क्लीन करने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसके लिए एक सॉफ्ट टॉवेल का इस्तेमाल करें। सबसे पहले टॉवेल को गर्म पानी में डिप कर दें और उसे अच्छी तरह निचोड़ लें। अब इससे त्वचा को एक्सफोलिएट करें। यह चेहरे की डीप क्लीनिंग के लिए एक प्रभावी तरीका माना जाता है।