राजस्थान में ‘ग्रामीण ओलंपिक’ की तैयारियां, 30 लाख से अधिक लोग लेंगे भाग

Spread the News

जयपुर : राजस्थान में 29 अगस्त से पांच अक्टूबर तक ‘ग्रामीण ओलंपिक’ आयोजित किये जायेंगे जिसमें उम्र की कोई सीमा नहीं होने के कारण दादा से लेकर पोते और चाचा से लेकर भतीजे तक कई पीढ़ियां छह खेलों में एक साथ जोर आजमाती नजर आएंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उम्मीद जताई है कि यह ‘राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक’ देश के किसी भी राज्य द्वारा आयोजित अपनी तरह का सबसे बड़ा खेल आयोजन साबित होगा।

एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि मौजूदा राज्य सरकार की खेलों व स्वास्थ्य को प्रोत्साहित किए जाने की इस महत्वाकांक्षी पहल की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों में छह प्रकार के खेलों कबड्डी, शूटिंग बॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, खो-खो तथा टेनिस बॉल क्रिकेट की प्रतियोगिताएं होंगी। ग्राम पंचायत स्तर पर 29 अगस्त से लेकर चार दिनों तक नॉकआउट मैचों का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद ब्लॉक स्तर पर 12 सितंबर से चार दिवस तक तथा जिला स्तर पर 22 सितंबर से तीन दिन तक मैचों का आयोजन किया जाएगा।

इसमें राज्य स्तर के मैच दो अक्टूबर से राजधानी जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में होंगे। पांच अक्टूबर को खेलों का समापन होगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण ओलंपिक के लिए ऑनलाइन व ऐप के जरिए पंजीकरण करवाया जा सकता है और इसी सप्ताहांत तक लगभग 30 लाख लोग पंजीकरण करवा चुके हैं। इस आयोजन में किसी भी उम्र का खिलाड़ी भाग ले सकता है जिसमें महिला व पुरुषों की अलग अलग श्रेणियों में मैच होंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार ग्रामीण ओलंपिक में राज्य की 11341 ग्राम पंचायत, 352 ब्लॉक, 33 जिलों व राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं होंगी। राज्य सरकार इस आयोजन पर लगभग 40 करोड़ रूपये खर्च कर रही है।

Exit mobile version