Protein Foods: Monsoon में बीमारियों से बचने के लिए अपनी diet में अवश्य शामिल करें plant based protein foods

Spread the News

हमारे शरीर को प्रोटीन की बहुत जरुरत होती है। इसका सेवन करने से हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है और साथ ही साथ यह घावों को भरने, मांसपेशियों के निर्माण और हड्डियों के घनत्व को मजबूत करने के लिए भी जरूरी होता है। चिकित्सों को कहना है की जितना हो सकते हमें अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। मानसून के मौसम में यह समस्या सबसे अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में आपको प्लांट बेस्ड प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए जानते है किन चीज़ों को आप अपनी डाइट में कर सकते है शामिल।

सोया और सोया प्रॉडक्ट्स
पोषक तत्वों से भरपूर, सोयाबीन ऐसा पौधा-आधारित (Plant Based) फूड है, जिसमें सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड होते हैं, यानी उनमें पूर्ण प्रोटीन होता है। 36% से 56% सूखे वजन के साथ प्रोटीन सामग्री से युक्त, सोयाबीन एक शक्तिशाली प्रोटीन पंच पैक करता है। इसके अलावा इसमें सोयाबीन फोलेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है।

Health Tips | Healthy Life Ideas | Health Care News | Home Remedies For  Health | Expert Weight Loss

तिल
तिल तेल से भरपूर बीज होते हैं, जो प्रोटीन से भरपूर हैं। तिल का सिर्फ एक बड़ा चमचा लगभग 3 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है, और जबकि उनमें कम लाइसिन सामग्री होती है। रोजाना तिल खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिल सकती है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

benefits of eating sesame seeds on empty stomach | Sesame Seeds Benefits:  सुबह खाली पेट खाएं तिल, दांतों की सड़न और कब्ज की समस्या होगी दूर | Hindi  News, Health

हरी मूंग
हरी मूंग. मोठ बीन्स या मटकी में फायदेमंद देशी फली है, जो प्रोटीन का एक बहुत ही उच्च स्रोत है। कच्चे रूप में, इस छोटी फलियों में लगभग 343 कैलोरी होती हैं, जिनमें से 23 ग्राम प्रोटीन होता है। अंकुरित फलियों में पोषक तत्वों की उपलब्धता और अवशोषण बेहतर होता है। मोठ को रात भर अंकुरित करने से बीन्स का प्रोटीन डाइजेशन को सुधारता है। यह बीन्स के फाइबर, विटामिन सी, बी विटामिन और शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में भी सुधार करता है।

Green Gram Benefits: हरी मूंग तेजी से वजन घटाने, Body Fat कम करने के साथ  ब्लड शुगर को भी करती है कंट्रोल! और भी कई फायदे | Surprising Health  Benefits Of Mung

मंगोडी
ये मूंग दाल से बनी वडियां हैं। ये लगभग मूंग दाल के पेस्ट के पकौड़े की तरह होते हैं, जिन्हें बाद में सुखाया जाता है। मूंग दाल में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होने के कारण मंगोड़ी हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है। एक सुपरफूड, मूंग दाल में आवश्यक पोषक तत्वों के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है।1 कप पकी हुई मूंग दाल बी विटामिन और मैग्नीशियम के अलावा लगभग 10-12 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकती है।

Masala Potli™ Authentic & Traditional Rajasthani Moong Dal Mangodi |  Handmade Marwari Mangori | Non Masala / Sada Mangodi | Pack of 5 X 200  Grams- 1000 Grams : Amazon.in: शूज़ और हैंडबैग्स

लाल अमरनाथ
लाल अमरनाथ जिसे रेड ऐमारैंथ के पत्तों के तौर पर भी जाना जाता है। ये पत्ते प्रोटीन से भरपूर होते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद है। एक कप पके हुए लाल ऐमारैंथ के पत्ते 8-10 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इन पत्तों में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और विटामिन K की मात्रा भी अधिक होती है, साथ ही इसमें एंथोसायनिन और आहार फाइबर भी होते हैं।

रेड अमरंथ या लाल भाजी को उगाने की सिंपल मेथड ! - Organic Bazar