आखों के शेप के मुताबिक करें आई मेकअप, लग जायेंगे चार चांद

Spread the News

आजकल ऑय मेकअप काफी ट्रेंड में चल रहा है। लेकिन आईमेकअप आंखों की शेप पर भी निर्भर करता हैं। दरअसल, आंखों की बनावट के हिसाब से मेकअप किया जाए तो और भी अट्रैक्टिव दिखाने में मदद करता है। अगर आपको आखों के शेप के मुताबित मेकअप करने के कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपको परफैक्ट आई-मेकअप लुक देंगे।

पाउडर आई शैडों के इस्‍तेमाल से बचें
अगर आपकी आंखें संवेदनशील है तो आपको पाउडर आई शैडो का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। ये आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में पाउडर आई शैडो की जगह क्रीमी शैडो का इस्तेमाल कर सकती है। साथ ही शिमर वाले आई शैडो के इस्तेमाल से भी बचें। क्योंकि इससे आंखों में जलन की समस्‍या हो सकती है।

मेकअप को हटाते समय इन बातों का रखें ध्यान
चाहे महिला हो या पुरूष अपने मेकअप को हटाते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है,जिसे आपकी आंखों को नुकसान नहीं होगा। आंखों के मेकअप को हमेशा हल्के कॉटेन बॉल से हटाए ऐसा करने से आपकी आंखों की त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। रगड़कर कभी भी चेहरे के मेकअप को साफ ना करें ऐसा करने से आपकी नाजुक त्वचा पर फाइन लाइंस बन सकती है।

लाइनर हो पतला
छोटी आंखों में मेकअप करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका लाइनर पतला हो। हैवी लाइनर लगाने से आपकी आंखें और भी अधिक छोटी नजर आएंगी। वहीं आप साथ में हैवी मस्कारा अप्लाई करें। हैवी मस्कारा आंखों को ओपनअप करता है, जिससे आंखें बड़ी व खूबसूरत लगती हैं। वहीं अगर आप चाहें तो आंखों में लाइनर लगाकर उसे एक स्मज लुक दे सकती हैं। साथ ही आप नीचे व्हाइट काजल पेंसिल का इस्तेमाल करें। इस तरह से भी आंखें बेहद अटैक्टिव व बड़ी नजर आती हैं।

उभरी आंखों यानी बाहर की ओर निकली हुई आंखें। इस तरह की आंखों को मीडियम कलर से गहरे रंग तक के आईशेडो लगाएं। ध्यान रखें कि इस तरह की आंखों पर फ्रॉस्टेड शेड्स या हाईलाइटर न बिल्कुल न करें क्योंकि इससे आंखें और भी उभरी नजर आएगी, जिससे वह काफी भद्दी लगेगी। इसके बाद आंखों के निचले किनारों पर पेंसिल वाला काजल लगाए। फिर ऊपरी पलकों पर मस्कारे के 1-2 कोट्स लगाए।

मस्कारा लगाने से बचें
हम अपनी पलकों को बड़ा दिखाने के लिए मस्कारा लगाते है। मस्‍कारे से आंखे बेहद खूबसूरत लगती है लेकिन क्‍या आपको पता है कि मस्कारा में फाइबर होता है जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे लगाने से आपकी आंखों में जलन हो सकती है।